Jabalpur Agniveer Recruitment:जम्मू-कश्मीर की सीमाओं पर तैनात होंगी अग्निवीर महिलाएं,जबलपुर में हो रही है भर्ती
Advertisement

Jabalpur Agniveer Recruitment:जम्मू-कश्मीर की सीमाओं पर तैनात होंगी अग्निवीर महिलाएं,जबलपुर में हो रही है भर्ती

Jabalpur Agniveer Recruitment: जबलपुर के जम्मू-कश्मीर राइफल सेंटर में महिला अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया गया.जिसमें करीब 400 महिला उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया.

Jabalpur Agniveer Recruitment

अजय दुबे/जबलपुर: जिले में दो दिवसीय जम्मू एंड कश्मीर राइफल सेंटर में महिला अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया गया.रैली भर्ती के दूसरे दिन करीब में करीब 400 महिला अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया.जिसमें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के करीब 1601 महिला आवेदकों को पत्र भेजकर बुलाया गया था. एमके दास,लेफ्टिनेंट जनरल ने भर्ती रैली के दूसरे दिन जम्मू-कश्मीर राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर में महिला वीर भर्ती रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

महिला अभ्यर्थियों में भी काफी उत्साह: लेफ्टिनेंट जनरल
इस मौके पर लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि अग्निवीर रैली भर्ती परीक्षा में आए महिला अभ्यर्थी कई लोग इतने साल रूप से दक्ष है कि पहले राउंड में ही दौड़ लंबी ऊंची जंप क्लियर कर लिया है और सेना में आने के लिए महिला अभ्यर्थियों में भी काफी उत्साह है.हमें इस बात की खुशी है कि सेना में पुरुषों के साथ महिलाएं भी आना चाहती हैं.

Bhind News: संरक्षित चंबल सेंचुरी में मछलियों का शिकार, तस्करी कर ले जा रहे दो आरोपी गिरफ्तार

इससे पहले सागर में अग्निवीर सेना की 15 दिन की भर्ती हुई थी. जिसमें 14 जिलों के 50 हजार से ज्यादा युवाओं ने किस्मत आजमाई. आपको बता दें कि इस भर्ती रैली में 2500 उम्मीदवारों का सेलेक्ट किया गया था. 15 दिनों के लिए सागर में आयोजित अग्निवीर सेना की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 15 जनवरी को ग्वालियर में आयोजित की जाएगी.

अग्निपथ योजना क्या है?
(what is agneepath yojana?) देश की सेना में भर्ती के लिए अब तक की सबसे बड़ी योजना अग्निपथ है. अब इसी योजना के तहत सैनिकों, एयरमैन और सेलर्स की भर्ती की जाएगी. अग्निपथ योजना के तहत 6 महीने की ट्रेनिंग और साढ़े 3 साल की सेवा के बाद 25 फ़ीसदी अग्निवीरों को परमानेंट किया जाएगा. साढ़े 17 साल से ऊपर के 12वीं पास युवा अग्निपथ योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे. इस योजना से सेना में कार्यरत जवानों की औसत उम्र भी 32 साल से घटकर 26 साल पर आ जाएगी. सेना में भर्ती होने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका होगा. अग्निपथ योजना के तहत पहले दौर में करीब 46000 अग्नि वीरों को तीनों सेना में भर्ती किया जाएगा.

Trending news