Health In Festival Season: त्यौहार के दिनों में एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज से हैं परेशान तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
Advertisement

Health In Festival Season: त्यौहार के दिनों में एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज से हैं परेशान तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

फेस्टिव सीजन यानि अच्छा और बहुत सारा खाना. लेकिन उसके बाद पेट में काफी समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं, जैसी बदहजमी , ब्लोटिंग, कब्ज , पेट में जलन आदि. हम आपको बताएंगे ज्यादा खाना खाने के बाद भी इन समस्याओं से कैसा बचा जा सकता है? 

 

Health In Festival Season: त्यौहार के दिनों में एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज से हैं परेशान तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Post Diwali stomach problems : फेस्टिवल सीजन में कई बार हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते और उसे नजरअंदाज कर देते हैं . त्योहारों में घरों में ऐसे व्यंजन बनते हैं जैसे पूरी, कचोरी, मिठाइयां जो बहुत ऑयली और मसालेदार खाना होता है जिससे हमें पेट से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. कई लोग दिवाली के बाद पेट में गैसे या एसिडिटी से परेशान होंगे. आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जो फेस्टिव सीजन के बाद हुए  कब्ज, पेट दर्द और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाएगा. 

ये होते हैं कारण
दिवाली में हम कोल्ड ड्रिंक ज्यादा पी लेते हैं, जिसके बाद डिहाइड्रेशन हो जाती है और पेट में गैस या ब्लोटिंग जैसी तकलीफ हो जाती है. ऐसे में आप बहुत ज्यादा पानी पिएं, जिससे कोल्ड ड्रिंक का बुरा असर कम हो जाएगा.

फलों का सेवन करें: आप ऐसे फल ज्यादा खाएं जिसमें पानी हो. जैसे अनानास, तरबूज , निम्बू, संतरे आदि. ऐसे में आप हाइड्रेटेड भी रहेंगे और ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होगी. 

यदि आप चाय या कॉफी के शौकीन हैं तो आपको इसे भी छोड़ना पड़ेगा. कॉफी में कैफीन होता है जिसका अधिक सेवन करने से आपको पेट में जलन हो सकती है. 

प्रोबायोटिक्स का सेवन करें इससे ब्लोटिंग से बच सकते हैं और पेट संबंधित अन्य समस्याएं भी काफी हद तक कम हो जाएंगी . इसमें आप दही, छांछ, लस्सी पी सकते हैं.  

घरेलु नुस्खों से भी मिलेगी राहत 

अदरक का सेवन करें. यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और पाचन क्रिया में मददगार साबित होता है. इसके लिए आप अदरक को पहले बारीक काट लें, फिर उसे पानी में डालकर 3-4 मिनट तक उबालें और उसे छान लें. इस पानी को आप दिन में 2 से 3 बार पिएं. 

सौफ का पानी भी पेट की समस्याओं के लिए फायदेमंद है. यह पेट की जलन को शांत करता है.  इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच पिसे हुए सौंफ के बीज डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें. फिर उसे ठंडा होने के लिए रख दें. जब यह ठंडा हो जाए तो उसे छान लें और उसमें शहद मिलाकर पिएं. 

खाने में मसालेदार और ऑयली फूड न खाएं. आप खिचड़ी, माड़ भात उबली हुई दाल खाएं. किसी भी तरह का मांसाहारी खाना न खाएं. क्योंकि इसे पेट को पचाने में काफी समय लगता है. 

कब्ज़ में पालक खाना फायदेमंद हो सकता है. पालक में लैक्सटिव का गुण पाया जाता है जो की कब्ज को दूर करने में मदद करता है. जरुरी है की आप कब्ज़ में अपने आहार में रेशेदार खाने को शामिल करें. जैसे हरी सब्जियां , मटर, बीन्स आदि . 

Trending news