Aadhaar-PAN Link: पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ी, जानें नई तारीख और लेट फीस
Advertisement

Aadhaar-PAN Link: पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ी, जानें नई तारीख और लेट फीस

Aadhaar PAN Link New Last Date: आयकर विभाग ने बताया कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई. जानिए नई तारीख और लेट फीस.

Aadhaar-PAN Link

Aadhaar-PAN Link: पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने से जुड़ी बड़ी खबर आई है.  आयकर विभाग के नए नोटिफिकेशन के मुताबिक, पैन और आधार को लिंक करने की तारीख 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई है. ताकि करदाताओं को पैन और आधार को लिंक करने के लिए कुछ और समय मिल सके.

पैन और आधार को जोड़ने की अवधि बढ़ी
आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया कि, करदाताओं को कुछ और समय प्रदान करने के लिए, पैन और आधार को जोड़ने की तारीख को बढ़ाकर 30 जून, 2023 कर दिया गया है, जिससे व्यक्ति अपने आधार को पैन-आधार के लिए निर्धारित प्राधिकारी (prescribed authority) को सूचित कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के लिंक कर सके हैं.

बता दें कि 1 जुलाई, 2023 से, यदि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा अर्थात आप पैन कार्ड का उपयोग करने में  असक्षम हो सकते हैं. पैन कार्ड को 30 दिनों में फिर से ऑपरेटिव बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको  1,000 रुपये की फीस देनी होगी.

 

अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए, आप इन आसान स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

 

-आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल https://www.incometax.gov.in/ पर जाएं.
-"क्विक लिंक्स" सेक्शन के तहत उपलब्ध "लिंक आधार" ऑप्शन पर क्लिक करें.
-अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड नंबर, आधार कार्ड के अनुसार नाम और कैप्चा कोड एंटर करें.
-इसके बाद अगले स्टेप्स में "लिंक आधार" बटन पर क्लिक करें.

इसका अलावा आप ऐसे अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से SMS के जरिए भी लिंक कर सकते हैं :

-अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर (registered mobile number) से  आगे दिए प्रारूप यानी UIDPAN<SPACE><12 अंकों का आधार><SPACE><10 अंकों का PAN> अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 567678 या 56161 पर एक SMS भेजें. 

-यदि आपका आधार कार्ड नंबर 123456789012 है और पैन कार्ड का नंबर ABCDE1234F है, तो आपको आगे दिए प्रकार के जैसे SMS  भेजना है: UIDPAN 123456789012 ABCDE1234F

-बता दें कि लिंक करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक पुष्टिकरण संदेश (confirmation message) प्राप्त होगा.

Trending news