MP News: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व जाने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी, बाघों के बाद बारहसिंघा का भी होगा दीदार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2110636

MP News: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व जाने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी, बाघों के बाद बारहसिंघा का भी होगा दीदार

Kanha Tiger Reserve: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व आने वाले पर्यटकों के लिए एक खुशखबरी है, क्योंकि अब बाघों के साथ-साथ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बारहसिंघा का दीदार भी हो सकेगा. 

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में होगा बारहसिंघा का दीदार

Bandhavgarh Tiger Reserve: मंडला जिले में आने वाले कान्हा टाइगर रिजर्व से बारहसिंघा की तीसरी खेप उमरिया जिले में आने वाले बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पहुंचा दी गई है. जिससे अब बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में आने वाले पर्यटकों को बाघों के साथ-साथ बारहसिंघा भी देखने को मिलेंगे. 14 फरवरी 2024 को 11 बारहसिंघा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पहुंचे हैं, जिनमें 8 मादा और तीन नर बारहसिंघा शामिल हैं. 

40 साल बाद बसाए जा रहे बारहसिंघा 

बता दें कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में 40 साल बाद फिर से बारहसिंघा बसाए जा रहे हैं, इन 11 को मिलाकर अब तक 48 बारहसिंघों को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बाड़े में छोड़ा गया है. यह बाड़ा करीब 100 एकड़ में फैला हुआ है. पार्क प्रबंधन के मुताबिक इस बाड़े में सभी 48 बारहसिंघों को तीन साल तक रखा जाएगा, जहां वे तीन सालों में विचरण करते हुए पार्क के वातावरण में ढलने की कोशिश करेंगे. ऐसे में इनकी देखरेख के लिए हर वक्त एक टीम भी तैनात रहेगी. 

2023 में शुरू हुई थी प्रक्रिया 

बता दें मार्च 2023 में यह प्रक्रिया शुरू हुई थी. तब पहली बार बारहसिंघा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में लाए गए थे, जिससे एक बार फिर यह पार्क बारहसिंघा से गुलजार हुआ था. यह मध्य प्रदेश वन विभाग की महत्वाकांक्षी योजना है, बारहसिंघा की पुनर्स्थापना के लिए एनटीसीए से पहले ही परमिशन ली जा चुकी थी 16 मार्च 2023 को मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से भी कान्हा टाइगर रिजर्व से 50 बारहसिंघा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से ले जाने की परमिशन मिल गई थी. 

परमिशन मिलने के बाद पहले दो चरणों मे 37 बारहसिंघा जिसमें 13 नर और 22 मादा बारहसिंघों के साथ दो बच्चे लाये गए थे, फिर तीसरे चरण मे 11 बारहसिंघा लाये गए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक बांधवगढ़ के मगधी में बनाए गए बाड़ें 48 बारहसिंघा लाए जा चुके हैं, जिसमें 3 बारहसिंघा की मौत हो चुकी हैं जबकि दो नन्हे शावक भी आ चुके हैं. 

पर्यटकों का होगा मनोरंजन 

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बारहसिंघा पहुंचने से पर्यटकों का भी मनोरंजन होगा. बता दें कि हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पहुंचते हैं, क्योंकि यह पार्क भी बाघों के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन अब बाघों के साथ-साथ पर्यटकों को बारहसिंघों का भी दीदार होगा. 

ये भी पढ़ेंः सुमित्रा महाजन ने कमलनाथ को दिया था BJP में आने का ऑफर, पूर्व CM ने मुस्कुराकर दिया जवाब

Trending news