Morena Lok Sabha: जानें कौन हैं रमेश चंद्र गर्ग, जिनके मैदान में आते ही रोचक हो गया मुरैना लोकसभा सीट का मुकाबला
Advertisement

Morena Lok Sabha: जानें कौन हैं रमेश चंद्र गर्ग, जिनके मैदान में आते ही रोचक हो गया मुरैना लोकसभा सीट का मुकाबला

Morena Lok Sabha: मध्य प्रदेश की 29 में से मुरैना लोकसभा सीट पर चुनाव रोचक हो गया है. इस सीट से बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने प्रसिद्ध उद्योगपति रमेश चंद्र गर्ग को उम्मीदवार घोषित किया है. जानिए कौन हैं रमेश चंद्र गर्ग और मुरैना सीट पर आगामी चुनाव में उनका किससे मुकाबला है. 

Morena Lok Sabha: जानें कौन हैं रमेश चंद्र गर्ग, जिनके मैदान में आते ही रोचक हो गया मुरैना लोकसभा सीट का मुकाबला

Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश के चंबल अंचल की मुरैना लोकसभा सीट पर चुनावी मुकाबला रोचक हो गया है. बहुजन समाज पार्टी ने मुरैना सीट से फेमस बिजनेसमैन रमेश चंद्र गर्ग को मैदान में उतार दिया है. रमेश का मुकाबला इस सीट से BJP प्रत्याशी शिवमंगल सिंह तोमर और कांग्रेस प्रत्याशी सत्यपाल सिंह सिकरवार से है. मुरैना सीट पर रमेश चंद्र गर्ग के आने से चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है.

कौन हैं रमेश चंद्र गर्ग
मुरैना लोकसभा सीट से BSP प्रत्याशी रमेश चंद्र गर्ग एक फेमस बिजनेसमैन हैं. वे केएस ऑयल मिल के संचालक भी हैं. साथ ही लंबे समय से मुरैना की राजनीति से जुड़े हुए हैं. वे BJP और कांग्रेस पार्टी के सदस्य भी रह चुके हैं. कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस छोड़कर बसपा की सदस्यता ली और अब पार्टी ने उन्हें मैदान में उतार दिया है.

हाल ही में कांग्रेस से अलग हुए हैं गर्ग
रमेश चंद्र गर्ग हाल ही में कांग्रेस पार्टी से अलग हुए हैं. दरअसल, वे लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मांग रहे थे, लेकिन पार्टी ने उनको टिकट नहीं दिया. मुरैना सीट से जब कांग्रेस ने सत्यपाल सिंह उर्फ नीटू सिकरवार को अपना प्रत्याशी घोषित किया तो रमेश नाराज हो गए और इस्तीफा दे दिया. कांग्रेस से खफा होकर वे बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए.

त्रिकोणीय हुआ मुकाबला
मुरैना लोकसभा सीट पर अब चुनाव त्रिकोणीय हो गया है. इस सीट पर BJP ने शिवमंगल सिंह तोमर को प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस ने सत्यपाल सिंह सिकरवार को मैदान में उतारा है. वहीं, BSP ने रमेश चंद्र गर्ग को खड़ा कर दिया है. यहां दलित, तोमर, ब्राह्मण और वैश्य समाज के मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं. आमतौर पर तोमर और ब्राह्मण मतदाताओं का वोट एकतरफा पड़ता है, जिसका नतीजा रहा कि नरेंद्र सिंह तोमर और अनूप मिश्रा इस सीट से सांसद बने. लेकिन इस बार BJP और कांग्रेस दोनों ने तोमर प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं.

मुरैना लोकसभा सीट
मुरैना लोकसभा सीट में कुल 8 विधानसभा सीट- श्योपुर, विजयपुर,सबलगढ़, जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमानी और अंबाह शामिल हैं. साल 1996 से लगातार इस सीट पर BJP का कब्जा जमा हुआ है. पहले ये सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित थी, लेकिन बाद में ये सामान्य हो गई. जबकि भिंड पहले सामान्य थी, जो बाद में अजा वर्ग के लिए आरक्षित हो गई. 

ये भी पढ़ें- MP की फेमस मावा बाटी का PM मोदी ने किया जिक्र, फटाफट जानिए रेसिपी

2019 लोकसभा चुनाव
2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो मुरैना सीट पर BJP ने नरेंद्र सिंह तोमर को मैदान में उतारा था, जबकि कांग्रेस ने रामनिवास रावत को टिकट दिया था. इस चुनाव में  नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस प्रत्याशी रामनिवास रावत को 1 लाख 13 हजार वोटों से हराया था. वहीं मुरैना लोकसभा सीट के लिए 7 मई को वोटिंग होगी. बता दें कि मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में चुनाव होना है.

ये भी पढ़ें- Rashifal: मेष से लेकर मीन तक सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा ये सप्ताह, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल 

Trending news