Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2415896
photoDetails1mpcg

हरतालिका तीज पर महिलाएं जरूर करें ये काम, मां पार्वती होंगी प्रसन्न, पूरी होगी मनचाही इच्छा!

Hartalika Teej 2024: हिंदू धर्म में हरतालिका तीज व्रत को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और वैवाहिक जीवन में सुख-शांति के लिए यह व्रत रखती हैं. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. कुछ अविवाहित लड़कियां भी अच्छे जीवनसाथी की कामना के लिए यह व्रत रखती हैं.

 

1/8

हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज मनाई जाती है. इस साल महिलाएं यह व्रत 6 सितंबर 2024 को रखेंगी. हरतालिका तीज पर महिलाओं को कुछ खास काम करने चाहिए ताकि उनके जीवन में धन की कमी दूर हो और मनचाही इच्छा पूरी हो. आइए जानते हैं पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से उन उपायों के बारे में.

 

स्नान करें और मंदिर को साफ करें

2/8
स्नान करें और मंदिर को साफ करें

हरतालिका तीज के दिन महिलाओं को सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पवित्र स्नान करना चाहिए. इस दिन का विशेष धार्मिक महत्व है. शरीर की सफाई करने के बाद नए कपड़े पहनें. इसके बाद भगवान की पूजा करने से पहले मंदिर को अच्छी तरह से साफ करें. सफाई से न केवल पूजा कक्ष शुद्ध होता है, बल्कि इससे पूजा की विधि भी प्रभावी होती है. इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

 

व्रत से पहले संकल्प लें

3/8
व्रत से पहले संकल्प लें

व्रत शुरू करने से पहले संकल्प लें. व्रत शुरू करने से पहले मन में संकल्प लेना बहुत ज़रूरी है. यह संकल्प आपकी आस्था और दृढ़ संकल्प शक्ति को दर्शाता है. यह आपको समर्पण और ईमानदारी के साथ व्रत का पालन करने के लिए प्रेरित करता है. 

 

सूर्य देव को अर्घ्य दें

4/8
सूर्य देव को अर्घ्य दें

हरतालिका तीज के दिन सूर्य देव को जल अर्पित करें और केले के पौधे पर भी जल चढ़ाएं. सूर्य देव को जल चढ़ाने से आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि आती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार केले के पौधे पर जल चढ़ाने से भी विशेष पुण्य मिलता है. इससे व्रत का महत्व और बढ़ जाता है.

विधि-विधान के साथ पूजा

5/8
विधि-विधान के साथ पूजा

इस अवसर पर भगवान शिव और देवी गौरी की पूरे विधि-विधान से पूजा करें. साथ ही विशेष मंत्रों का जाप करना चाहिए और भक्ति भाव से पूजा करनी चाहिए. इससे महिलाओं को काफी लाभ मिलता है.

 

व्रत कथा सुनें और लाल रंग के वस्त्र पहनें

6/8
व्रत कथा सुनें और लाल रंग के वस्त्र पहनें

इस दिन व्रत कथा अवश्य सुनें. व्रत कथा सुनने से व्रत का सही महत्व समझ में आता है. कथा में व्रत का महत्व और उसके फल के बारे में बताया जाता है. महिलाओं को लाल या हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. खास तौर पर नवविवाहित महिलाओं को सोलह श्रृंगार करना चाहिए. इसे शुभता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

 

मेहंदी लगाएं

7/8
मेहंदी लगाएं

तीज से एक दिन पहले अपने हाथों और पैरों पर मेहंदी लगाएं. तीज के मौके पर मेहंदी लगाना सौभाग्य और खुशहाली का प्रतीक है. इसे न केवल धार्मिक अनुष्ठानों का हिस्सा माना जाता है बल्कि महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने का भी एक तरीका माना जाता है.

मंत्र का जाप करें और खीर का भोग लगाएं

8/8
मंत्र का जाप करें और खीर का भोग लगाएं

इस दिन मंत्र जाप या मंगल भजन गाएं. भगवान को खीर का भोग लगाएं और प्रसाद के रूप में अपने पति को खिलाएं. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन सुखमय होगा. इससे वैवाहिक संबंधों में मधुरता और खुशहाली बढ़ती है.