Advertisement
photoDetails1mpcg

Home Vastu Tips: नई प्रॉपर्टी और बैड लक कनेक्शन, फ्लैट या मकान खरीदी में रखें 7 बातों का ध्यान

Vastu Tips For Home: घर बनवा रहे हैं या फ्लैट खरीद रहे हैं तो आपको अपनी खुशी और तरक्की बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आज हम आपको वास्तु की यही बड़ी 7 बातें बता रहे हैं.

घर की बातें (Ghar Ki Bat)

1/9
घर की बातें (Ghar Ki Bat)

घर लेना हर किसी का सपना होता है. लेकिन, इसे बनवाते या खरीदते समय लोग केवल इसकी सुंदरता देखतें हैं और दिशा वास्तु को दरकिनार कर देते हैं. ऐसे में मकान तो बन जाता है. लेकिन, सुख खत्म हो जाता है. आज हम आपको बता रहे हैं घर लेते समय ध्यान रखने वाली 7 बातें.

वेंटिलेशन

2/9
वेंटिलेशन

नया फ्लैट या मकान बनवा रहे हैं. या फिर बनी बनाई प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो उसके वेंटिलेशन पर ध्यान दें. ये भी देखें की यह उत्तर या पूर्व दिशा में बना हो. किसी दूसरी दिशा में इनका होना धन हानि का कारण बन सकता है इसके साथ ही घर में कई परेशानियां आ सकती है.

समकोण कोने

3/9
समकोण कोने

जब भी नए घर का प्रोग्राम बना रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें की घर के सभी कोने समकोण होने चाहिए. इनमें कोण वेध वास्तु दोष को प्रभावित करता है. इसके में गड़बड़ी होने से घर में परेशानी बनी रह सकती है.

टॉयलेट और बाथरूम

4/9
टॉयलेट और बाथरूम

किसी भी घर में टॉयलेट और बाथरूम की दिशा वास्तु के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होती है. जब आप नक्शा बनवा रहे हो तभी आपको जानकारों से इसकी जानतारी ले लेनी चाहिए. हालांकि, सामान्य रूप से माना जाता है कि घर में दक्षिण या पश्चिम दिशा में टॉयलेट या बाथरूम होना चाहिए.

फ्लैट का ईशान

5/9
फ्लैट का ईशान

किसी भी अपार्टमेंट फ्लैट की ईशान यानी उत्तर पूर्व दिशा में भगवान का मंदिर पूजा स्थान रखना चाहिए. इससे आपको पूजा का फल मिलता है और आपको भाग्य खुले रहते हैं. दूसरे स्थान में पूजा का स्थान वास्तु दोष का कारण बन सकता है.

रसोई का दरवाजा

6/9
रसोई का दरवाजा

घर या रसोई का दरवाजा खाना बनाने वाले की पीठ की तरफ न हो इस बात का खास ध्यान रखें. ऐसा होने से खाना बनाने वाले के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. इसस घर की महिलाओं के कंधों और कमर में दर्द की समस्या बनी रह सकती है.

किचन का सिंक

7/9
किचन का सिंक

किचन में बर्तन धोने का सिंक दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए. दक्षिण दिशा की शिंक से वास्तु दोष लगता है. माना जाता है इससे घर का खर्च बढ़ता है. इतना ही नहीं व्यक्ति परेशान रहता है और खर्चे का अंत नहीं होता.

वास्तु जानकार

8/9
वास्तु जानकार

घर के किचन, बाथरूम, बेडरूम, खिड़कियों के साथ-साथ घर के प्रवेश द्वार और गेट का ध्यान रखें. अगर आप मकान खरीदने जा रहे हैं तो कोशिश करें की पहले वास्तु के जानकार से मिल लें.

ध्यान दें..!

9/9
ध्यान दें..!

अपार्टमेंट फ्लैट या घर और उसके वास्तु उपाय को लेक यहां दी गई जानकारी सामान्य प्रचलित मान्यताओं पर आधारित है. हम इसे लेकर कोई दावा नहीं करते हैं. हमारा अनुरोध है आप एक बार संबंधित जानकार से जरूर मिलें. Zee Media इसे लेकर कोई दावा नहीं करता है.