Mahashivratri 2024: 8 या 9 मार्च कब है महाशिवरात्रि! जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1982616

Mahashivratri 2024: 8 या 9 मार्च कब है महाशिवरात्रि! जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Mahashivratri 2024 Date: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि व्रत की काफी ज्यादा मान्यता है. भोलेनाथ के भक्त ये व्रत रखते हैं और मंदिरों में पूजा करते हैं. साल 2024 में ये व्रत कब पड़ रहा है जानते हैं. 

 

Mahashivratri 2024: 8 या 9 मार्च कब है महाशिवरात्रि! जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Mahashivratri 2024 Date: हिंदू धर्म में तिथि त्योहारों का काफी ज्यादा महत्व होता है. हर साल फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन जो भी व्यक्ति व्रत रखकर पूजा अर्चना करता है उस पर महादेव कृपा करते हैं. साल 2024 में महाशिवरात्रि कब पड़ रही है, इसका शुभ मुहूर्त क्या है जानते हैं. 

महाशिवरात्रि शुभ मुहूर्त
फाल्गुन माह के चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 08 मार्च 2024 को रात 09 बजकर 57 मिनट से होगी, जबकि इसका समापन 09 मार्च शाम 06 बजकर 17 मिनट पर होगा. इस हिसाब से ये व्रत 08 मार्च को रखा जाएगा. जबकि इसका पारण  09 मार्च 2024 को सुबह 06:37 बजे से लेकर दोपहर 03:29 बजे तक किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Basant Panchami: 14 या 15 फरवरी कब है बसंत पंचमी, जानिए सही तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त

पूजा विधि 
इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा करने से पहले स्नान करें, भोलेनाथ को पंचामृत से स्नान कराएं, इसके अलावा केसर के लोटे से 8 लोटे जल चढ़ाएं. इसके साथ ही साथ बाबा भोलेनाथ को बेलपत्र, गन्ने का रस, भांग, धतूरा, तुलसी, फल मिठाई आदि चढ़ाएं. इसके अलावा भगवान शिव के सामने दीपक जलाएं और पूरी रात इसे जला रहने दें. 

ये भी करें अर्पित
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को बहुत दयालु माना गया है. ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. महाशिवरात्रि के दिन आप शिवलिंग पर गाय का दूध, धतूरा, बेलपत्र,भस्म की राख और गंगा जल अर्पित करते हुए पूजा करें. साथ ही शिव लिंगाष्टम स्त्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से भगवान शंकर प्रसन्न होकर अपने भक्त के पापों को नष्ट कर देते हैं. इस दिन शिवलिंग पर दही चढ़ाने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है.  अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊपर बाबा भोलेनाथ की कृपा हमेशा बनी रहे तो आप बाबा को प्रसन्न करने के लिए इन उपायों को अपना सकते हैं. 

 

Trending news