विटामिन और मिनरल से भरपूर है मुलेठी, जानें सर्दियों में फायदे और प्रयोग
Advertisement

विटामिन और मिनरल से भरपूर है मुलेठी, जानें सर्दियों में फायदे और प्रयोग

Benefits of Mulethi: मुलेठी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट, प्रोटीन पाया जाता है, जिससे सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. सामान्यतः सर्दी-खांसी में इसका प्रयोग किया जाता है. 

विटामिन और मिनरल से भरपूर है मुलेठी, जानें सर्दियों में फायदे और प्रयोग

Mulethi Benefits: आयुर्वेद में मुलेठी के कई लाभ बताए गए हैं. ये गुणों से भरपूर जड़ी-बूटी है. छोटी-मोटी सीजनल समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है. परंतु मुलेठी का प्रयोग अन्य बड़ी बीमारियों में भी किया जाता है. मुलेठी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो कई खतरनाक बीमारियों से आपको बचाते हैं. इसमें हम आपको यही बताने का प्रयास करेंगे कि मुलेठी कैसे शरीर को फायदा पहुंचाती है. 

मुलेठी खाने के फायदे
मुलेठी का प्रयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं. इसे पाउडर, काढ़ा या चाय के तौर पर भी सेवन किया जाता है. इन सभी तरीके से मुलेठी फायदेमंद होती है. 

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में
मुलेठी में एंटीफंगल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीवायरल जैसे कई गुण होते हैं जिसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही सर्दी-जुकाम से भी बचाव होता है. सुबह रोजाना मुलेठी की डंठल या इसके पाउडर का सेवन करें. 

2. सीजनल इंफेक्शन से बचाव
जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है उनको मौसम बदलते ही इंफेक्शन की समस्या होने लगती है. मुलेठी में मौजूद एंजाइम इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे मौसम बदलने पर होने वाले इंफेक्शन से बचाव होता है. 

3. दर्द और सूजन से राहत
सर्दियों में रोजाना मुलेठी के सेवन से शरीर में होने वाले दर्द और सूजन में राहत मिलती है. मुलेठी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में इन समस्याओं को पैदा करने वाले फ्री रेडिकल के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं.

4. डायबिटीज के रोगियों के लिए
मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट और हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं, जिससे डायबिटीज के रोगियों के लिए इसका सेवन फायदेमंद है. रिसर्च में पता चला कि मुलेठी के अर्क का सेवन करने से ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम किया जा सकता है, जिससे डायबिटीज के इलाज में फायदा होता है. 

5. वजन घटाने में मदद
मुलेठी के सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है. मुलेठी का पाउडर खाने से पेट का मोटापा कम होता है. रिसर्च में पता चला कि मुलेठी की जड़ में एंटीओबेसिटी इफेक्ट पाया जाता है जिसकी वजह से मुलेठी पाउडर लेने से वजन घटता है. 

6. फैटी लिवर होने से बचाएं
मुलेठी लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण लिवर को डैमेज होने से बचाता है. फैटी लिवर की प्रॉब्लम है तो मुलेठी का इस्तेमाल से फायदा होगा.

7. गला साफ करें
मुलेठी खाने से गले में इंफेक्शन होने से बचाव होता है. इसके इस्तेमाल से गला साफ होता है जिससे गले में खराश की शिकायत नहीं होती. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news