Weight Gain Tips: दुबलेपन को दूर कर देंगे ये 5 रामबाण इलाज, 30 दिन में दिखेगा कमाल
Advertisement

Weight Gain Tips: दुबलेपन को दूर कर देंगे ये 5 रामबाण इलाज, 30 दिन में दिखेगा कमाल

Weight Gain Tips In Hindi: मोटापे से तो लोग परेशान होते हैं. लेकिन, कई लोग दुबलेपन से परेशान (Vajan Kaise Bdhaen) हो जाते हैं. आज हम कुछ टिप्स उन लोगों के लिए बताएंगे जो अपने पतलेपन (Dublepan Ka Ilaaj) के कारण परेशान हैं और मोटा (Mota Hone Ke Upay) होना चाहते है.

Weight Gain Tips: दुबलेपन को दूर कर देंगे ये 5 रामबाण इलाज, 30 दिन में दिखेगा कमाल

Weight Gain Tips: आप ने हमेशा देखा होगा की लोग वजन को लेकर परेशान पहते हैं. इसमें कम और ज्यादा वेट दोनों तरह के लोग होते हैं. पतले होने के लिए तो बाजार में कई उपाय होते हैं. लेकिन, सही तरीके से मोटे होने के लिए कम-कम ही उपाय होते हैं. ऐसे आज हम उन लोगों के लिए कुछ उपाय (Mota Hone Ke Upay) बता रहे हैं जो अपने दुबलेपन (Dublepan Ka Ilaaj) से परेशान है. आइये जानते हैं 5 रामबाण जो दुपलेपन का इलाज कर आपको मोटा (Vajan Kaise Bdhaen) बनाने में मदद करेंगे.

मोटा होने के लिए क्या खाएं?
- डेयरी के आइटम
- केला की डाइट
- मकई के फायदे
- आलू होगा कारगर
- घी के साथ गुड़

सही से साफ न हो पेट तो क्या-क्या करें?

डेयरी के आइटम
अगर आप जल्द मोटा होने चाहते हैं तो आपको दूध, दही, मक्खन, घी, चीज यानी डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. ये आपको मोटा होने मतलब वजन बढ़ाने में आपकी घोर मदद करेंगी. ऐसा इसलिए की इन आइटम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्ब और फैट होता है.

केला की डाइट
केला एनर्जी, कैलोरी और कार्बोहाड्रेट से भरा होता है. अगर रोजाना केले का सेवन किया जाए तो ये काफी जल्द वजन बढ़ा देता है. हालांकि, केले का सेवन करने वालों के इस बात का खयाल रखना चाहिए की वो रेगुलर योग और व्यायाम पर ध्यान रखें. इस तरह से आप तरीके वजन बढ़ा पाएंगे.

मकई के फायदे
मकई बाजार पाचन को दुरुस्त करने में मदद करती है. मकई का सेवन करना संतुलित रूप से वजन (Weight Gain) बढ़ाने में मदद करता है. इससे भरपूर मात्रा में फाइबर और पोषक तत्व मिलेंगे. इससे आप संतुलित रूप से मोटे हो पाएंगे.

आलू होगा कारगर
आलू फैट बढ़ाने में काफी मदद करता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाड्रेट और कैलोरी होती हैं, जो आपके दुबलेपन को दूर करने में सहायक हैं. हालांकि, आलू के सेवन के समय में ध्यान रखना चाहिए की आप इसकी इति न करें.

घी के साथ गुड़
गुड़ और घी बेहतर मटेरियल है. इसके सेवन से सेहत को तगड़े से सुधारा जा सकता है. इसके नियमित सेवन से आपको कमजोरी, पेट की समस्या नहीं होगी. भरपूर मात्रा में पोष मिलने से आपके वजन में इजाफा होगा.

सांड और बैल में क्या अंतर होता है?

Disclaimer:- वजन बढ़ाने (Weight Gain) को लेकर यहां बताए गए उपाय घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी सत्यता जांचने की हर कोशिश की गई है. हालांकि, Zee Media इसकी नैतिक पुष्टि नहीं करता है. उपाय अपनाने से पहले डॉक्टक की सलाह जरूर लें.

Trending news