Health Tips: शरीर में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो है विटामिन-डी की कमी, ये है बचाव और पूर्ति के तरीके
Advertisement

Health Tips: शरीर में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो है विटामिन-डी की कमी, ये है बचाव और पूर्ति के तरीके

Vitamin-D Deficiency: विटामिन डी की कमी से शरीर में मोटापा, मांसपेशियों में दर्द, हाई ब्लड प्रेशर,घबराहट जैसी कई समस्याएं होती है. विटामिन डी के कई फायदे होते हैं और इसकी कमी के कारण नुकसान भी होते हैं, आइए जानते हैं, इसकी कमी, बचाव और पूर्ति के तरीके. 

Health Tips: शरीर में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो है विटामिन-डी की कमी, ये है बचाव और पूर्ति के तरीके

Vitamin-D: विटामिन-डी को सनशाइन विटामिन कहा जाता है. अन्य पोषक तत्व की तरह विटामिन-डी शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है. इसकी कमी के कारण मोटापा, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मांसपेशियों में दर्द सहित कई समस्याएं होती है. इसके चलते आपको थकान महसूस, मूड स्विंग्स जैसी समस्या रहती है. 

WHO के अनुसार पूरी दुनिया की लगभग 50 प्रतिशत लोग विटामिन-डी की कमी से ग्रस्त है. हमारे स्किन में D3 रिसेप्टर होते हैं. जब ये रिसेप्टर धूप के संपर्क में आते हैं तो किडनी और लिवर द्वारा विटामिन-डी एक्टिव हो जाते हैं. चुंकि हमारी जीनवशैली में हम अपना अधिक समय एसी कमरों में ही बिताते हैं, आस पास प्रदूषण का लेवल बढ़ने से, अधिक आबादी वाली जगहों पर रहने से जहां धूप नहीं मिल पाती है, ये  सभी इसकी कमी का एक मुख्य कारण है. 

शरीर में विटामिन-डी की भूमिका
विटामिन डी हमारे शरीर में हार्मोन की तरह काम करता है. इसके अलावा ये हमारे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स बनने, कैल्शियम जैसे मिनरल को शरीर में अवशोषित करने, थायराइड के निर्माण में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में किसी को बार-बार खांसी हो रही है, जोड़ो में दर्द रहता है, मीठा खाने की इच्छा होती रहती है, तो इन लक्षणों को देखने के बाद तुरंत ही विटामिन-डी की जांच कराया जाना चाहिए.

विटामिन डी के फायदे (Benefits )
1. दिल की बिमारी

विटामिन डी की कमी होने से हाईपरटेंशन, हार्ट फ्लेयोर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. डेली मॉर्निंग वॉक करने से नेचुरली शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

2. हड्डियों के लिए

विटामिन डी हड्डियों को अधिक फायदा पहुंचाता है.  इसकी मदद से आंतों में कैल्शियम को सीक्रीट किया जाता है. इसका डेली सेवन करने से लोगों में होने वाले हड्डियों के दर्द से बचा जा सकता है. महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है. 

3. वेटलॉस में सहायक
 जो लोग मोटापे के शिकार होते हैं, उनमें अक्सर विटामिन डी की कमी पाई जाती है. इन लोगों को अपने भोजन में कैल्शियम और विटामिन डी को शामिल करना चाहिए. इससे उन्हें बार बार भूख लगने की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

कैसे करें इसकी कमी को पूरा-
-रोजाना की धूप लें. कोशिश करें की सुबह की पहली धूप शरीर पर पड़े. 
-मशरूम का सेवन करें.
-फोर्टिफाइड मिल्क को शामिल करें.
-साबुत अनाज
-दही, दूध, पनीर
-ऑरेंज जूस भी लिया जा सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news