Turmeric Milk: हल्दी-दूध बढ़ा सकता है समस्या, सेवन से पहले जानें हानियां
Advertisement

Turmeric Milk: हल्दी-दूध बढ़ा सकता है समस्या, सेवन से पहले जानें हानियां

Turmeric Milk Side Effects: दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. हल्दी और दूध काफी लाभकारी माना जाता है, लेकिन कुछ स्थितियों में ये हानिकारक हो सकता है.

 

Turmeric Milk: हल्दी-दूध बढ़ा सकता है समस्या, सेवन से पहले जानें हानियां

Turmeric Milk Side Effects: सर्दी-जुखाम हो या चोट, आपको हल्दी वाले दूध ही पीने की सलाह दी जाती है. चूंकि, इसकी हीलिंग पावर बहुत स्ट्रांग होती है, इसलिए हल्दी वाले दूध के सेवन पर ज्यादा जोर दिया जाता रहा है. हैलांकि, औषधि गुणों से भरपूर हल्दी वाले दूध के कई नुकसान भी हो सकते हैं. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि हल्दी वाले दूध पीने के क्या नुकसान है. 

प्रेगनेंसी में हल्दी से परहेज
गर्भावस्था में डॉक्टर हल्दी से परहेज करने को कहते हैं. ज्यादा हल्दी खाना गर्भपात की समस्या हो सकती है. हल्दी की तासीर गर्म होती है. ऐसे में ये शरीर में हीट बढ़ा सकती है और समस्या हो सकती है.

लिवर होगा कमजोर
अगर आप दूध और हल्दी का सेवन काफी ज्यादा करते हैं तो आपका लिवर में समस्या हो सकती है. ज्यादा सावधानी उन लोगों को बरतनी चाहिए जो लिवर की बीमारी से पहले से पीड़ित हैं. दूध और हल्दी दोनों गर्म हैं और ये लीवर की हेल्थ के लिए सही नहीं है.

पेट की समस्या
एक टीस्पून ही हल्दी का सेवन करने की सलाह डॉक्टर देते आए हैं. लेकिन, ज्यादा हल्दी खाया तो पेट संबंधी भी समस्या आ जाती है. अगर आपको पथरी की समस्या है तब भी आपको हल्दी बहुत सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. हल्दी में ऑक्सलेट मौजूद होता है, जो कैल्शियम के घुलने से रफ्तार को कम करता है. इससे किडनी में स्टोन के केस काफी बढ़ जाते हैं.

डायबिटीज में ना खाएं
हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में करना डायबिटीज मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. उल्टी और दस्त की समस्या भी इससे हो सकती है. डायबिटीज रोगियों को हल्दी खाने में सावधानी रखनी चाहिए. हल्दी  के गर्म होने के कारण नाक से खून आना के साथ ही शरीर के दूसरे हिस्से से भी खून आने की समस्या को बढ़ाती है. जरा सी भी लापरवाही आपको भारी पढ़ सकती है.

पीलिया में करें परहेज
शरीर में अगर आयरन की कमी है, तब भी आपको हल्दी का प्रयोग करने से बचना चाहिए. पीलिया के रोगियों को भी डॉक्टर की सलाह पर ही हल्दी खाना चाहिए.

Disclaimer: हल्दी दूध के नुकसान को लेकर यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Zee MPCG आपको केवल जानकारी उपलब्ध करा रहा है. हम आपको सलाह देते हैं कि उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news