trendingPhotos,recommendedPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1988456
photoDetails1mpcg

Guava Benefits in Winter: इसलिए सर्दियों में खाया जाता है अमरुद, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Guava Benefits: अमरुद खाने के कई फायदे हैं. अमरूद जितना टेस्टी होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद भी होती है. इसके लाभों में है जैसे शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम करना और साथ ही वजन भी कंट्रोल करना है. 

सर्दियों में अमरूद

1/8
सर्दियों में अमरूद

अमरूद का सेवन रोज किया जाए तो कई हेल्थ परेशानियों को दूर किया जा सकता है. सर्दियों में अमरूद ज्यादा मिलते है और इसको इस सीजन में खाने से कई अन्य तरह के फायदे मिलते हैं. जानते है स्वास्थ्य पर पड़ने वाले इसके अन्य फायदो को--

इम्यून सिस्टम को करें मजबूत

2/8
इम्यून सिस्टम को करें मजबूत

अमरूद में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर किसी की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो उस व्यक्ति को अमरूद जरूर खाना चाहिए. 

डायबीटिज में

3/8
डायबीटिज में

अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम पाया जाता है और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण शुगर नहीं बढ़ता है. अमरूद डायबीटिज के मरीजो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. 

वजन को करता है कंट्रोल

4/8
वजन को करता है कंट्रोल

अगर कोई बढ़ते वजन से परेशान है और वजन को कंट्रोल करना चाहता है तो उसे अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें डायटरी फाइबर पाए जाते है जिससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. 

 

तनाव में लाभप्रद

5/8
तनाव में लाभप्रद

अमरूद में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो तनाव को दूर रखने में मदद करता है. हेल्थ एक्सपर्ट तनाव होने पर इसे खाने की सलाह देते है. सर्दियों में अमरूद जरूर खाना चाहिए. 

कब्ज को दूर

6/8
कब्ज को दूर

अमरूद में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. इसमें बीज बहुत होता है जिसके कारण पेट की समस्या में बहुत लाभदायी होता है. सर्दियों में ज्यादा खाने की वजह से ये आम बात हो जाती है. 

स्किन के लिए

7/8
स्किन के लिए

अमरूद स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आपको पेट की समस्या है तो स्किन पर भी उसका असर दिखता है. पेट साफ रहेगा तो स्किन भी चमकदार होगी. 

अस्वीकरण

8/8
अस्वीकरण

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.