Onion Benefits: प्याज के 10 अनसुने फायदे, जानिए सेहत के रामबाण उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2022483

Onion Benefits: प्याज के 10 अनसुने फायदे, जानिए सेहत के रामबाण उपाय

Onion Health Benefits: प्याज केवल सलाद के तौर पर खाने के लिए ही नहीं पर इसके आयुर्वेदिक फायदे भी कई है. आइए जानते हैं सेहत पर पड़ने वाले इसके प्रभाव के बारे में. 

 

Onion Benefits: प्याज के 10 अनसुने फायदे, जानिए सेहत के रामबाण उपाय

Benefits Of Onion: प्याज हर प्रकार से आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. कच्चा खाने के साथ-साथ इसे पका कर खाने के भी कई फायदे हैं. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे आयरन, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन सी इमसें पाया जाता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. जानिए शरीर पर इसके प्रभाव के बारे में.

 
1. डायबिटीज
प्याज में क्रोमियम पाया जाता है जो मधुमेह के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही इसमें सल्फर और एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते है, जो ब्लड शुगर के लिए बहुत लाभदायक होता है.  

2. पाचन तंत्र
प्याज में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो पाचन के लिए बहुत जरूरी है. इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो कब्ज की समस्या में बहुत लाभदायक होता है. आंतों में गुड बैक्टीरिया बनने में मदद करता है.  

3. अल्सर 
प्याज में ऐसे नेचुरल प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो पेट में अल्सर तक को काफी हद तक कम करते हैं. अल्सर के कारण होने वाले पेट दर्द में इसके इस्तेमाल से बहुत राहत मिलती है. 

4. दिल का स्वास्थ्य 
प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो दिल को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते है. प्याज कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बैलेंस करने में मदद करता है. प्याज में फ्लेवोनोइड पाया जाता है, जो लोगों में एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. प्याज से शरीर में  खून के थक्के नहीं जमते हैं और हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम हो जाता है.

5. हाई ब्लड-प्रेशर
प्याज खून में चिपकने वाले पदार्थों को बनने से रोकता है, इसके कारण प्लेटलेट्स एक-दूसरे में नहीं चिपकते हैं. जिसके कारण उच्च रक्तचाप को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

6. हड्डियां मजबूत बनती है
जिनकी हड्डियां कमजोर या जोड़ों में दर्द रहता है उन्हें प्रतिदिन प्याज का सेवन करना चाहिए. प्याज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस( उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों का कमजोर होकर टूटना) में बहुत ही लाभदायक है. विशेषकर महिलाओं को प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए. 

7. सूजन से राहत
प्याज में एंटीहिस्टामाइन नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो सूजन के साथ-साथ एलर्जी को भी कम करने में मदद करता है.  

8. दांतों को राहत
प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाया जाता है.  इसके सेवन से दांतों को खराब करने वाले स्ट्रेप्टोकोकस सोब्रिनो बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करता है. 

9. रोग प्रतिरोधक प्रणाली
अच्छे प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विटामिन-सी बहुत जरूरी होता है. प्याज में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स बॉडी में विटामिन-सी को बढ़ाने में मदद करता हैं. प्याज में पाए जाने वाला सेलेनियम जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने में मदद करता है.  प्याज से शरीर में विटामिन-सी की मात्रा बढ़ती है.  

10. कान दर्द
कई शोध बताते हैं कि प्याज का रस कान में होने वाले दर्द को भी ठीक करता है. इसके इस्तेमाल के लिए चिकित्सीय सलाह अवश्य लें. 

Disclaimer: प्याज के फायदों बारे में दी गई जानकारी सामान्य नुस्खों और सूचनाओं पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. हमारा अनुरोध है की किसी भी चीज का आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news