Oily Hair Remedies: धोने के तुरंत बाद क्यों ऑयली हो जाते हैं बाल, जानें समाधान
Advertisement

Oily Hair Remedies: धोने के तुरंत बाद क्यों ऑयली हो जाते हैं बाल, जानें समाधान

Oily Hair Remedies: बहुत से लोगों में आपने देखा होगा की बाल धोने के बाद ही ऑयली हो जाते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. आइये जानें इसका इलाज क्या हो सकता है.

Oily Hair Remedies: धोने के तुरंत बाद क्यों ऑयली हो जाते हैं बाल, जानें समाधान

Oily Hair Remedies: आपने देखा होगा की कई लोगों के बाल धाने के तुरंत बाद ऑयली हो जाते हैं. इस समस्या से कुछ देखभाल करके छूटकारा मिल सकता है. ऐसा कई कारणों से हो सकता है. ये समस्या लोगों को काफी परेशान करती है. लोग इसके कारण काफी परेशान भी होते हैं और धीरे-धीरे बाल भी झड़ने लगते हैं. आइये जानें इसके पीछे के कारण और इलाज. साथ ही जानिए कुछ सावधानियां जो बरतनी चाहिए.

ऑयली बाल के कारण
- वातावरण में नमी के कारण भी बाल ऑयली हो जाते हैं
- बड़ी वसामय ग्रंथियां तेल बढ़ाने का काम करती हैं
- अत्यधिक व्यायाम करने से बॉडी ऑयल रिलीज करती है
- तनाव के कारण चेहरे से ऑयल आने लगता है

क्या है ऑयली बालों का इलाज
यही आपके बाल भी धाने के दिन ही ऑयली हो जाते हैं. ऐसे में आपको अपने बालों समय-समय पर धोते रहें. लेकिन, इस बहुत ज्यादा बालों को धोने से बचें. आमतौर पर बालों के हफ्ते में 3 बार धोने की सलाह दी जाती है. जब तेल ज्यादा बढ़ जाए तो कोशिश करें की कंडीशनर का उपयोग न करें. हालांकि, बालों पर इसे लगाया जा सकता है. अतिरिक्त ऑयल के लिए सैलिसिलिक एसिड और चाय के तेल वाले शैंपू का उपयोग करें

डॉक्टर से परामर्श लें
ऊपर बताए गए इलाज के साथ ही एलोवेरा वाले शैंपू सिर में तेल की अरिरिक्त मात्रा को रोक सकते हैं. हालांकि, समस्या लंबे समय से होने पर  अनुशंसित शैंपू का उपयोग करने के साथ ही सामयिक/मौखिक दवाओं के साथ डॉक्टर से परामर्श लें.

ध्यान दें..! ऑयली बालों को लेकर बताए गए उपाय (Oily Hair Remedies) की ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट के साथ ही सामान्य पॉपुलर मान्यताओं पर आधारिक है. Zee MPCG इसकी पुष्टि नहीं करता है. हम सलाह देते हैं की इस उपाय को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपतक केवल जानकारी मात्र पहुंचाना है.

Trending news