Health Tips: रोजाना करें ये 5 योगासन, चेहरे की बनी रहेगी चमक, शरीर भी रहेगा फिट
Advertisement

Health Tips: रोजाना करें ये 5 योगासन, चेहरे की बनी रहेगी चमक, शरीर भी रहेगा फिट

Health Tips: सर्दियों में लोग खुद को फिट रखने के लिए कई तरीके को फॅालो करते हैं. इसमें ज्यादातर लोग जिम जाते हैं.  हम आपको बताने जा रहे हैं कई ऐसे योगासन के बारे में जिसे करने से आपका शरीर भी फिट रहेगा और चेहरे पर ग्लो आएगा. 

Health Tips: रोजाना करें ये 5 योगासन, चेहरे की बनी रहेगी चमक, शरीर भी रहेगा फिट

Health Tips: सर्दियों में लोग खुद को फिट रखने के लिए कई तरीके को फॅालो करते हैं. इसमें ज्यादातर लोग जिम जाते हैं. जबकि कुछ लोग मॅार्निंग इवनिंग वॅाक पर जाते हैं बहुत से लोग दौड़ना भी पसंद करते हैं. इस दौरान हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे योगासन के बारे में जिसे करने पर न केवल आपका शरीर फिट रहेगा बल्कि चेहरे पर निखार भी आएगा. 

सर्वांगासन योगा
अगर आप सर्वांगासन योगा करने से चेहरे पर काफी असर पड़ता है और चेहरे में ताजगी आती है. इसके अलावा आपका शरीर एकदम फिट रहता है.

त्रिकोणासन योगा
ऐसा कहा जाता है कि अगर आप त्रिकोणासन योगा करने से चेहरे की रौनक बढ़ जाती है. ऐसा कहा जाता है कि ये योगा करने से शरीर की हड्डियां सुचारू रूप से काम करेंगी.

भुजंगासन
सर्दियों के दिनों में लोग आलस की वजह से बहुत से काम करने से परहेज करते हैं. जिसकी वजह से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में जो भी व्यक्ति भुजंगासन योगा करता है उसका शरीर एकदम फिट रहता है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है. 

हलासन
सर्दियों के समय में आप रोजाना हलासन योगा करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर असर पड़ता. प्रतिदिन करने से चेहरे की चमक भी बढ़ती है. 

मत्स्यासन योगा 
जानकारों की मानें तो मत्स्यासन योगा सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप सर्दियों के सीजन में इसे करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा निखार आएगा. साथ ही साथ बॅाडी भी एकदम फिट रहेगी. 

रोजाना ये योगासन करने से अगर आपको गठिया का लक्षण है तो वो कम हो जाएगा. इसके अलावा ये आपके तनाव को भी कम करेगा. साथ ही साथ कार्डियोवैस्कुलर कार्यप्रणाली को भी सुधार करने में मदद करता है.  साथ ही साथ अगर आपको नींद से जुड़ी दिक्कतें रहेंगी तो वो भी खत्म हो जाएंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news