Health Tips: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ये फूल, जानें इसके राहतकारी फायदे
Advertisement

Health Tips: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ये फूल, जानें इसके राहतकारी फायदे

Shankh Pushpi Health Benefits: आयुर्वेद के अनुसार इस धरती पर कई ऐसे पौधे फूल और वृक्ष होते हैं जिसका इस्तेमाल दवाओं के लिए किया जाता है.  ऐसे ही एक फूल होता है शंखपुष्पी का जिसके प्रयोग से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. 

Health Tips: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ये फूल, जानें इसके राहतकारी फायदे

Shankh Pushpi Health Benefits: आयुर्वेद के अनुसार इस धरती पर कई ऐसे पौधे फूल और वृक्ष होते हैं जिसका इस्तेमाल दवाओं के लिए किया जाता है. ऐसे ही हम बताने जा रहे हैं एक ऐसे फूल के बारे में जिसका उपयोग करने से शरीर की कई बीमारियों से निजात मिलता है. इस फूल का नाम है शंखपुष्पी जिसे विष्णुकांता के नाम से भी जाना जाता है. जानिए इसके राहतकारी फायदे. 

बालों के लिए
अगर आप झड़ते हुए बालों से परेशान हैं तो शंखपुष्पी को पकाकर तेल बनाकर रोजाना इसे बालों में लगाएं, ऐसा करने से आपके बाल तेजी के साथ बढ़ जाते हैं. साथ ही साथ इसमें साइनिंग आती है. 

बुखार
सर्दियों के दिनों में लोग बुखार से पीड़ित हो जाते हैं. ऐसे लोगों के लिए शंखपुष्पी का फूल बहुत सहायक होता है. इसे लेकर कहा जाता है कि जड़, तना, फल, फूल, का रस चूर्ण और मिश्री को मिलाकर पीस लें. इसे 1-1 चम्मच रोजाना पिएं, इससे बुखार गायब हो जाएगा. 

थायराइड
शंखपुष्पी थायराइ़ड के रोगियों के लिए भी काफी ज्यादा सहायक होता है. इसके चूर्ण को एक चम्मच पानी के साथ मिलाकर पीने से थायराइड की सारी समस्या कोसों दूर हो जाती है. इस

मिर्गी 
देखा जाता है कि लोग मिर्गी की वजह से परेशान रहते हैं. ऐसे में पीड़ित व्यक्ति इसके जड़, तना, फल, फूल, पत्ते का रस 4 चम्मच शहद के साथ सुबह-शाम रोजाना सेवन करने से कुछ महीनों में मिर्गी का रोग दूर हो जाती है. 

कमजोरी 
अक्सर देखा जाता है कि लोग कमजोरी की वजह से परेशान रहते हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग तरह- तरह के उपाय करते हैं, ऐसे लोगों को 10 से 20 मिलीलीटर शंखपुष्पी का रस सुबह-शाम सेवन करना चाहिए , इससे कमजोरी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है.  साथ ही साथ शरीर स्वस्थ्य रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news