कन्हैया कुमार ने दंतेवाड़ा में भरी हुंकार; लोगों को बताया जल, जंगल और जमीन बचाने का विकल्प
Advertisement

कन्हैया कुमार ने दंतेवाड़ा में भरी हुंकार; लोगों को बताया जल, जंगल और जमीन बचाने का विकल्प

Kanhaiya Kumar in Dantewada: कांग्रेस के स्टार प्रचारक कन्हैया कुमार सोमवार को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा पहुंचे. यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जल, जंगल और जमीन बचानी है तो कांग्रेस ही विकल्प है. 

कन्हैया कुमार ने दंतेवाड़ा में भरी हुंकार; लोगों को बताया जल, जंगल और जमीन बचाने का विकल्प

Chhattisgarh News: NSUI के राष्ट्रीय प्रभारी और कांग्रेस के स्टार प्रचारक कन्हैया कुमार सोमवार को छत्तीसगढ़ दौरे पर रहे. उन्होंने दंतेवाड़ा जिले के जावंगा में आम सभा को संबोधित किया और बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा की जीत के लिए हुंकार भरी. सभा को संबोधित करते हुए कन्हैया कुमार ने कहा कि अगर जल, जंगल और जमीन बचानी है तो कांग्रेस ही विकल्प है. 

कांग्रेस को वोट करें
जावंगा में आम सभा को संबोधित करते हुए कन्हैया कुमार ने कहा कि दिवासियों को जल, जंगल और जमीन बचानी है तो कांग्रेस को वोट करें. वंचितों और गरीबों के लिए BJP कुछ नहीं करने वाली है. यह पार्टी सिर्फ शोषण कर सकती है.

'BJP ने न पहाड़ बचने देगी न ही नाला'
उन्होंने आगे कहा कि कवासी लखमा दादी कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. वे पहले विधायक और मंत्री भी रहे हैं. वे बखूबी इस इलाके की समस्या के बारे में जानते हैं. एनएमडीसी का मुद्दा हो, तेंदू पत्ता का रेट देने की बात हो, इस इलाके में शिक्षा देने की बात हो या स्वास्थ की बात हो. वे इन मुद्दों को विधासभा में उठाते आ रहे हैं. कवासी लखमा जल, जंगल और जमीन को लड़ाई लड़ रहे है. इसलिए उन्हें वोट करें, नहीं तो BJP न पहाड़ बचने देगी न ही नाला. जिस तरह से खदानों को बेचा जा रहा है, वो बस्तर के आदिवासियों से छिपा नहीं है.

'प्रधानमंत्री खदानें अपने दोस्तों को बेच रहे हैं'
कन्हैया कुमार ने आगे कहा- नकली ग्राम सभा करवा कर प्रधानमंत्री खदानों को अपने दोस्त को बेच रहे हैं. ऐसे मुद्दों को उठाने के लिए कवासी लखमा जैसी मजबूत आवाज को दिल्ली में होने की बेहद जरूरत है. इसलिए आज मैं उनके समर्थन में आया हूं. इंडिया ब्लॉक को लगातार समर्थन मिल रहा है. मोदी सरकार मंहगाई कम करने और रोजगार देने में विफल है.

ये भी पढ़ें-  ये हैं छत्तीसगढ़ के फेमस डैम, कूल-कूल हो जाएंगी गर्मी की छुट्टियां

छत्तीसगढ़ में कन्हैया कुमार ने दिया था विवादित बयान
दो दिन पहले भी कन्हैया कुमार छत्तीसगढ़ की बिलासपुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी देवेंद्र सिंह यादव के पक्ष में सभा को संबोधित करने के लिए बिलासपुर पहुंचे थे. यहां मस्तूरी विधानसभा के ग्राम भदौरा में आम सभा को संबोधित करते हुए कन्हैया कुमार ने कहा था कि, 'सत्ता का अहंकार कितना बड़ा क्यों न हो, जब रावण का अहंकार टूट सकता है, तो इन जुमलेबाजों का भी अहंकार टूट सकता है. यदि जनरल डायर को इस देश से भगाया जा सकता है, तो इस जनरल कायर को भी देश से भगाया जा सकता है. इस चुनाव को दो विचारधारा के बीच में समझना पड़ेगा.' उनके इस बयान को लेकर विवाद खड़ा हो गया.

बस्तर लोकसभा सीट
राज्य की बस्तर लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए रिजर्व है. इस सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को चुनाव होना है. कांग्रेस ने इस सीट से कवासी लखमा को मैदान में उतारा है, जबकि BJP ने महेश कश्यप को प्रत्याशी बनाया है. वर्तमान में इस सीट से PCC चीफ दीपक बैज सांसद हैं. बस्तर लोकसभा में कुल 8 विधानसभा सीट- कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा शामिल हैं.

इनपुट- दंतेवाड़ा से रिकेश्वर राणा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 

ये भी पढ़ें- Chhattisagrh News: टुकड़ों में मिली महिला की लाश, बोरे में हाथ-पैर लेकिन धड़ गायब; बालोद में गल गया शव

Trending news