Chhattisgarh News: महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त जारी, CM साय ने ट्वीट कर दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2187791

Chhattisgarh News: महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त जारी, CM साय ने ट्वीट कर दी जानकारी

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त जारी कर दी गई है. यह जानकारी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर दी है.

 

Chhattisgarh News: महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त जारी, CM साय ने ट्वीट कर दी जानकारी

Mahtari Vandana Yojana Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में महिलाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई 'महतारी वंदन योजना' की दूसरी किस्त जारी कर दी गई है. इसकी जानकारी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर दी है. उन्होंने लिखा कि सभी माताएं-बहनें अपना अकाउंट चेक कर लें, आप सभी के खाते में आज "महतारी वंदन योजना" की इस महीने की किश्त पहुंच गई होगी. आप सभी को हर महीने के पहले सप्ताह में "महतारी वंदन योजना" की किस्त पहुंच जाएगी.

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने दी जानकारी

 

 

3 अप्रैल को जारी की गई दूसरी किस्त   
बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से शुरू की गई 'महतारी वंदना योजना'  में सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिमाह 1000 रुपये दिए जाएंगे. महिलाओं को साल में 12,000 रुपये दिए जाएंगे. पहली किस्त की रकम 7 मार्च को ट्रांसफर की गई थी. वहीं दूसरी किस्त की रकम 3 अप्रैल को जारी की गई.

महतारी वंदन योजना क्या है?
छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से महतारी वंदना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने ₹1000 सहायता राशि प्रदान की जाएगी. 

 

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ
महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 21 साल होनी चाहिए. विवाहित महिला के अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है. आयकर दाता और सरकारी नौकरी पाने वाले लाभार्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.

 

Trending news