Ram Navami 2024: राम जन्मोत्सव पर मेहमान नवाजी करेगा छत्तीसगढ़, अयोध्या में महकेगा ननिहाल का स्वाद
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2188355

Ram Navami 2024: राम जन्मोत्सव पर मेहमान नवाजी करेगा छत्तीसगढ़, अयोध्या में महकेगा ननिहाल का स्वाद

Chhattisgarh News: प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली राम नवमी मनाई जाएगी. इसे मनाने के लिए भव्य तैयारियां की जा रही है. इसी बीच खबर आई है कि भगवान राम के ननिहाल से अयोध्या हलवाई भेजे जाएंगे. 

Ram Navami 2024: राम जन्मोत्सव पर मेहमान नवाजी करेगा छत्तीसगढ़, अयोध्या में महकेगा ननिहाल का स्वाद

Ram Navami 2024: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित अयोध्या धाम में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार राम नवमी का त्योहार मनाया जाएगा. इस मौके पर 9 दिन तक लगातार कथा और भंडारे का आयोजन किया जाएगा. प्रभु श्री राम के जन्मोत्सव को और भी ज्यादा बेहतरीन बनाने की जिम्मेदारी राम के ननिहाल ने उठाई है. इसके तहत भगवान राम के ननिहाल यानि की छत्तीसगढ़ से हलवाई भंडारे में सहयोग करने छत्तीसगढ़ जाएंगे. 

अयोध्या जाएंगे हलवाई 
राम नवमी के अवसर पर प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में राम जन्मोत्सव भव्य तरीके से मनाया जाएगा. इसके तहत लगातार 9 दिन तक कथा और भंडारे का आयोजन किया जाएगा. इस आयोजन को भव्य बनाने की जिम्मेदारी प्रभु श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ को सौंपी गई है. इसके तहत करीब 400 लोग अयोध्या जाएंगे, इसके अलावा सीएम विष्णु देव साय के गृह जिले से 60 हलवाई भंडारे में सहयोग करने के लिए रामलला के दरबार में जाएंगे. 

रामनवमी पर होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर विश्व हिंदू परिषद के जशपुर जिलाध्यक्ष व कार्यक्रम की आवासीय व्यवस्था का दायित्व संभाल रहे बजरंग शर्मा ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पहला जन्मोत्सव मनाया जाएगा.  वहां के सारे साधु संतों ने सहमति करके इसका आयोजन छत्तीसगढ़ के लोगों को करने का अवसर दिया है. जिसमें कथाकार रमेश भाई ओझा 9 दिन लगातार कथा करेंगे. उनकी कथा में देश भर के सारे साधु संत इकट्ठा होंगे. हम गौरवान्वित है कि छत्तीसगढ़ के लोगों को यह आयोजन मिला. हम मुख्यमंत्री को निमंत्रण देने पहुंचे हैं. वहां 9 दिन तक रुकने की पूरी व्यवस्था कर ली गई है. 

ये भी पढ़ें: Famous Devi Temple MP: नवरात्रि पर करें MP के इन देवी मंदिरों की पूजा, पूरी हो सकती है मनोकामना

भेजे गए थे चावल 
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर भी भगवान राम के ननिहाल में इसे उत्सव की तरह मनाया गया था. जगह- जगह पर धार्मिक आयोजन हुए थे. इस मौके पर छत्तीसगढ़ के कई जिलों से 300 टन चावल इकट्ठा किया गया था. इस चावल को राम की नगरी अयोध्या पहुंचाया गया था. चावल से लदे इन ट्रकों को सीएम विष्णु देव साय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. 

इसके अलावा एशिया के सबसे बड़े स्टील प्लांट भिलाई स्टील प्लांट से मंदिर निर्माण में लगने वाला स्टील भेजा गया था. इस स्टील को बीएसपी द्वारा विभिन्न आयामों के 550 डी ग्रेड की लगभग 190 टन टीएमटी बार की सप्लाई की गई थी. ये स्टील विशेष तरह से बनाया गया था. बार एंड रॉड मिल में उत्पादित 550 डी ग्रेड के 12 मिमी व्यास वाले लगभग 120 टन टीएमटी बार और मर्चेंट मिल में उत्पादित समान ग्रेड वाले 32 मिमी व्यास वाले लगभग 65 टन टीएमटी बार को भेजा गया था, खास बात ये रही कि ये स्टील भूकंप रोधी थे.

Trending news