Advertisement
photoDetails1mpcg

Skin care: बढ़ती उमस में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, चिपचिपी गर्मी में चेहरे पर नहीं आएंगे पिंपल!

Skin Care Tips: इन दिनों उमस बढ़ने लगी है. ऐसे में अगर त्वचा का सही से ख्याल न रखा जाए तो काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मियां अब जाने को हैं और मॉनसून की एंट्री हो रही है. ऐसे में चिपचिपी गर्मी से अपनी स्किन को बचाना बेहद जरूरी है. अगर इस समय थोड़ी सी सावधानी नहीं बरती तो चेहते पर पिंपल, एक्ने और ऑयली स्किन जैसी परेशानियों को झेलना पड़ सकता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे स्किन टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस चिपचिपी गर्मी में भी  ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पा सकते हैं. 

1/8

ठंडा पानी- अपने चेहरे को ठंडे पानी से दिन में कई बार धोएं. ठंडा पानी चेहरे में जमे पसीने को हटाकर ठंडक देता है. आप इस दौरान हल्के फेस वॉश का भी उपयोग कर सकती हैं.

2/8

हाइड्रेटेड रहें-  अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें. साथ ही अपने खान-पान का ध्यान दें. कोशिश करें कि तीखे और मसालेदार खाने से दूरी बनाकर रखें.

3/8

दही- इस चिपचिपे मौसम में अगर आपकी ड्राई स्किन है तो हल्के हाथों से चेहरे पर दही से मसाज करें. इससे चेहरे पर चमक आएगी और स्किन चिपचिपी भी नहीं होगी.

4/8

गुलाब जल- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इस मौसम में गुलाब जल से अपना चेहरा साफ करें. इसके अलावा गुलाब जल लगाकर सोने से आपकी स्किन अच्छे से हाइड्रेट हो जाएगी.

5/8

विटामिन सी- इस मौसम में ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए विटामिन-C से भरपूर चीजों का सेवन करें. जैसे- नींबू, संतरा, मौसंबी, अमरूद, अनानस, शिमला मिर्च आदि का सेवन करें.

6/8

मॉइश्चराइजर- इस मौसम में क्रीमी मॉइश्चराइजर की जगह वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

7/8

स्क्रबिंग- अपने स्किन को साफ रखने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रबिंग करें. ह्यूमिडिटी और ऑयली स्किन चेहरे पर डेड स्किन का कारण बनते हैं. स्क्रबिंग करने से डेड स्किन दूर होती है.

8/8

डाइट- हर मौसम में डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. अपने खान-पान का ख्याल रखें और तेल-मसाले के सेवन से बचें. लाइट फूड लें और जितना ज्यादा हो सके जूस पीएं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.