Advertisement
photoDetails1mpcg

Jal Jeevan Mission का दिखा रंग! सात दशक बाद राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों को घर में मिला पीने का पानी

Jal Jeevan Mission: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर (Balrampur) जिले से भारत सरकार के जल जीवन मिशन की एक अच्छी तस्वीर सामने आई है. यहां आजादी के सात दशक बाद भी नल के पानी के लिए तरस रहे राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र (President Adopted Son) पंडो जनजातियों की बस्ती (Pando Tribe) में पानी का कनेक्शन मिल गया है. तस्वीरों के जरिए जानें इस बस्ती के बारे में

1/6

Jal Jeevan Mission: बलरामपुर जिले में सरकार द्वारा संचालित जल जीवन मिशन योजना अब रंग लाती हुई दिखाई दे रही है. यहां आजादी के सात दसक बाद पहली बार राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति के पंडो बस्ती में नल के माध्यम से घरों तक पानी पहुचाया गया. योजना के निरीक्षण में आई भारत सरकार के जल सक्ती विभाग की टीम भी इस गांव में किये गए कार्य की सराहना कर चुकी है. ग्रामीण सरकार की योजना की तारीफ करते नजर आ रहे हैं. 

2/6

उत्तरी छत्तीसगढ़ी के आखिरी ग्राम धौली के आश्रित ग्राम लिब्रा जो कि झारखंड की सीमा से महज किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है. यहां राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले पंडो जो कि विशेष पिछड़ी जनजाति है के करीब 35 घरों की आबादी है. ग्रामीणों को पहले पानी के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ती थी.

3/6

इन्हें पीने के पानी के लिए एक से दो किलोमीटर का सफर तय करके हैंडपंप से पानी लाना पड़ता था, जो ग्रामीण महिलाओं के लिए काफी चुनौती भरा काम हुआ करता था. अब सरकार द्वारा संचालित जल जीवन मिशन के तहत लिब्रा गांव के सभी ग्रामीणों के घरो में नल का कनेक्शन दे दिया गया है, उन्हें नल के माध्यम से जल मिलना शुरू हो गया है.

4/6

अब ग्रामीणों को पानी के लिए कही दूर नही जाना पड़ता है. लिब्रा गांव के ग्रामीणों ने बताया है कि नल से पानी निकलते हुए दूसरे जगहों पर देखे थे और उनका भी सपना था कि उनके भी घरो में नल से पानी मिल सके.

5/6

आजादी के करीब सात दसक बाद अब ग्रामीणों के घरो में जल जीवन मिशन के तहत घरो में नल के माध्यम से पानी पहुचा दिया गया, जिससे अब ग्रामीणों को अपना खुद का नल मिल पाया है. अब लिब्रा गांव के ग्रामीण सरकार की जल जीवन मिशन योजना की सराहना कर रहे है.

6/6

पीएचई विभाग के जिला अधिकारी ने बताया है कि भारत सरकार की जल सक्ती विभाग की टीम जिले में योजन के क्रियान्वयन की जांच करने पहुंची थी जिसके द्वारा लिब्रा गांव में जल जीवन मिशन के कार्यो की सराहना भी की गई है और अब योजना के तहत ग्रामीणों के घरो में नल के माध्यम से जल पहुंचाने का कार्य पूरा किया जा चुका है.