Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2261735
photoDetails1mpcg

Dubki Kadhi Recipe: गर्मियों में बेहद फायदेमंद है छत्तीसगढ़ी डुबकी कढ़ी, उड़द और बेसन से ऐसे बनाएं

Dubki Kadhi Recipe: गर्मियों मेंलंच के लिए छत्तीसगढ़ की फेसम डुबकी कढ़ी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. ये न सिर्फ बेसन और दही बल्कि उड़द की दाल के साथ बनाई जाती है, जो शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ और भी कई फायदे देती है. इसका स्वाद भी आपको बहुत पसंद आएगा. जानिए उड़द दाल और बेसन से बनाने वाली डुबकी कढ़ी बनाने की विधि- 

1/8

Dubki Kadhi Recipe: छत्तीसगढ़ में नॉर्मल बेसन की कढ़ी के अलावा उड़द दाल और बेसन से बनने वाली डुबकी कढ़ी बहुत फेमस है. इसका स्वाद लाजवाब होता है और ये सेहत के लिए फायदेमंद भी है. जानिए कैसे बनाएं उड़द दाल और बेसन डुबकी कढ़ी. 

 

बेसन और उड़द दाल कढ़ी

2/8
बेसन और उड़द दाल कढ़ी

बेसन और उड़द दाल कढ़ी-  बेसन और उड़द दाल से बनने वाली डुबकी कढ़ी को बनाना आसान है. ये खाने में भी स्वादिष्ट है. साथ ही ये काफी पौष्टिक भी है, जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाती है. 

 

बेसन और उड़द दाल कढ़ी बनाने की विधि

3/8
बेसन और उड़द दाल कढ़ी बनाने की विधि

बेसन और उड़द दाल कढ़ी बनाने की विधि- बेसन और उड़द दाल से डुबकी कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले रात में बिना छिलके वाली उड़द दाल को धोकर पानी में भीगो दें. सुबह इसे पानी से निकालकर अच्छे से धो लें. 

 

4/8

अब दाल में नमक, हींग, जीरा, लहसुन और अदरक डालकर पीस लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इसे ढंककर अलग रख दें. इसके बाद बारीक प्याज, हरी मिर्च और धनिया काटें.

 

5/8

अब कढ़ाही में थोड़ा सा तेल गर्म करें. इसमें राई, लाल मिर्च, कढ़ी पत्ता, बारीक हरी मिर्च डालें. इसके बाद इसमें प्याज डाल दें और अच्छे से भूनें.

 

6/8

इस दौरान एक बाउल में बेसन लें. इसमें दही डालकर अच्छे से फेंटें. अब पानी डालकर पतला घोल तैयार करें. जब प्याज  सुनहरी हो जाए तो उसमें हींग, नमक, हल्दी और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से भूनें.

 

7/8

इसके बाद प्याज में बेसन का घोल डालें. इसी घोल में उड़द दाल के पेस्ट की छोटी-छोटी पकौड़ी बनाएं और उबलती कढ़ी में डाल दें. पकौड़ी कढ़ी के साथ उबलकर पक जाएगी. गरमागरम कढ़ी सर्व करें. 

 

कढ़ी खाने के फायदे

8/8
कढ़ी खाने के फायदे

कढ़ी खाने के फायदे-  बेसन और उड़द शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. कढ़ी खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. साथ ही पाचन संबंधी परेशानी से भी छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है.