Advertisement
photoDetails1mpcg

Good News: 50 साल पुराने पेड़ ने बदली अपनी जगह! विकास और प्रकृति साथ-साथ; देखें फोटो

Good News: आज जब विकास की चकाचौंध में लोग प्रकृति तो भूल जाते हैं और किसी भी निर्माण के लिए पेड़ काट देते हैं. ऐसे में छत्तीसगढ़ के दुर्ग (Durg  Bhilai) से अच्छा उदाहरण आया है. जहां निर्माण के लिए पेड़ को काटा नहीं गया बल्की उसे स्थानांतरित (Peepal Tree Shifted) कर दिया गया. देखें तस्वीरें...

1/6

भिलाई सुपेला में बन रहे अंडर ब्रिज को लेकर लगातार निर्माण कार्य जारी है. भिलाई के सेक्टर एरिया को पटरी पर से जोड़ने बाले रेलवे क्रॉसिंग को बंद कर दिया गया है. रेलवे क्रॉसिंग के स्थान पर अंडर ब्रिज बनाया जा रहा है.

2/6

बीच 50 साल पुराने पीपल का पेड़ अंडर ब्रिज के निर्माण में व्यवधान उत्पन्न कर रहा था. जिसके बाद रविवार सुबह 50 साल पुराने इस पेड़ को दूसरी जगह शिफ्टिंग की तैयारी की गई पेड़ को जड़ से उखाड़ कर ले जाया गया.

3/6

बताया जा रहा है कि पेड़ को कुम्हारी के तालाब के किनारे शिफ्ट किया जाएगा. जहां ये पेड़ कई पक्षियों का सहारा बनने के साथ यगां पहुंचने वालों के लिए छाया बनेगा.

4/6

इस पेड़ के कारण सुपेला के आकाशगंगा की ओर से बनने वाले अंडर ब्रिज का काम सप्ताह भर से रुका हुआ था.

5/6

इस पीपल के पेड़ को शिफ्ट करने की तैयारी करीब हफ्ते भर से चल रही थी. रविवार की सुबह जेसीबी की मदद से पेड़ को जड़ों को निकाला गया और पेड़ को उखाड़ कर ले जाया गया.

6/6

विकास के लिए प्रकृति के साथ समन्वय करने की ये अच्छी तस्वीर है. जब ज्यादातर जगहों में ये देखा जाता है कि ठेकेदारों द्वारा पेड़ का काट दिया जाता है. ऐसे में लोगों को इस काम से काफी सीख मिल रही है.