Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1308462
photoDetails1mpcg

Corruption Story : जवानों की शहादत पर ठेकेदार ने फेरा पानी, नारायणपुर-ओरछा मार्ग में उभरे भ्रष्टाचार के गड्ढे

Narayanpur Orchha road Corruption Story : छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में करोड़ों रुपए की लागत से सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार नजर आने लगा है. अबूझमाड़ को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए नारायणपुर से ओरछा करोड़ो रुपए खर्च कर सड़क बनाई जा रही है, लेकिन निर्माण हैंडओवर होने से पहले ही उसमें जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं और उनमें पानी भरने लगा है.

 

1/6

जगह-जगह बड़े-बड़े गड्डे सड़क निर्माण कार्य अभी पूर्ण भी नहीं हुआ है और सड़क में जगह-जगह बड़े-बड़े गड्डे हो गए हैं. ये पता चलता नहीं की सड़क में गड्डे है या फिर गड्डे में सड़क. सड़क की गुणवत्ता ऐसी होनी थी कि 40 टन की भारी भरकम गाडियां गुजर सके, लेकिन ठेकेदार ने भ्रष्टाचार की हद पार करते हुए ऐसा घटिया निर्माण किया की भारी भरकम गाड़ियों के चले बिना ही सड़क उखाड़ना और गड्डे में तब्दील होना शुरू हो गई.

2/6

ठेकेदार का बचाव कर रहा विभाग नारायणपुर ओरछा मार्ग में मरम्मत के नाम पर विभाग द्वारा सड़क किनारे की मिट्टी को गड्डे में डालकर अपने दायित्वों से इतिश्री करते नजर आ रहे है. जब मिट्टी डलवाते इंजिनियर से इस बारे में जानकारी लेनी चाही गई तो उच्च अधिकारियों से बात करने का हवाला देते हुए भाग खड़े हुए. वही लोक निर्माण के अधिकारी कार्य निर्माणधीन होने ओर माइंस की भारी भरकम गाड़ियों का हवाला देते हुए निर्माण से पहले ही खराब हुई सड़क को फिर से मरम्मत करवाने की बात कह ठेकेदार का बचाव करते नजर आए.

3/6

सड़क निर्माण के लिए जान जोखिम में डाल रहे हैं जवान नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले के ग्रामीण इलाकों को सडक मार्ग से जोड़ने के लिए सरकार करोडों रुपये खर्च कर रही है. सडक निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के लिए पुलिस के जवान अपनी जान जोखिम में डालते हुए डालकर कड़ी सुरक्षा मुहैया करा रहे है, लेकिन ठेकेदार घटिया सड़क निर्माण कार्य करके सरकार के करोड़ों रुपये और पुलिस जवानों की मेहनत पर भ्रष्टाचार का पानी फेर रहा है.

4/6

65 किलोमीटर सड़क का 210 करोड़ में हो रहा है निर्माण नारायणपुर-ओरछा मार्ग में नारायणपुर से ओरछा 65 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य लगभग 210 करोड़ रुपये की लागत से कराया जा रहा है. जहा नारायणपुर से ओरछा तक सड़क निर्माण लगभग पूर्णता की ओर है. निर्माण के महज एक साल में ही सड़क में जगह जगह बड़े-बड़े गड्डे हो गए हैं. मार्ग में अब सिर्फ और सिर्फ गड्डे ही गड्डे और मिट्टी ही नजर आ रही है. सड़क के गड्डे में पानी भरा होने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं, जिसको लेकर ग्रामीणों में रोष है.

5/6

अधिकारियों और ग्रामीणों ने क्या कहा ग्रामीणों का कहना है की बारिश खत्म होने से पूर्व ही सड़क की हालत दयनीय हो गई है. सड़क निर्माण घटिया होने की कई बार शिकायत की गई, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. इस पूरे मामले पर एसडीओ मनीराम का कहना है कि सड़क निर्माण कार्य निर्माणधीन है. सड़क 40 टन भारी गाड़ियों के चलने लायक निर्माण होना है. जहां खराब हुई है अभी बारिश में चलने लायक बनाने के लिए सड़क किनारे की मिट्टी गड्डे में डाली जा रही है. बारिश के बाद ठेकेदार से उसे फिर बनवाया जायेगा.

 

6/6

खदान की गाड़ियां गुजरीं तो निर्माण की पोल खुली नारायणपुर ओरछा मार्ग पर निर्माणाधीन सड़क की गुणवत्ता ऐसी होनी थी कि 40 टन की भारी भरकम गाडियां गुजर सके, लेकिन ठेकेदार ने भ्रष्टाचार की हद पार करते हुए ऐसा घटिया निर्माण किया की भारी भरकम गाड़ियों के चले बिना ही सड़क उखाड़ना और गड्डे में तब्दील होना शुरू हो गई. फिर आमदई खदान से रोजाना 40 से 50 माल से भरी गाड़ियां गुजरनी शुरू हुई तो सड़क के घटिया निर्माण की पोल खुलनी शुरू हो गई.