MP Weather News: मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलो में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1865220

MP Weather News: मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलो में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ में भी मौसम मेहरबान रहेगा. 

MP Weather News: मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलो में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम

Madhya Pradesh Mausam: मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों मे सोमवार को अच्छी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने आज 20 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 8 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. कई जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है. लंबे मॉनसून ब्रेक के बाद प्रदेश में शुरू हुए बारिश के सिलसिले से खरीफ फसलों को फायदा मिल रहा है, जिससे किसनों की परेशानी कम हुई है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो छत्तीसगढ़ में भी बारिश का दौर जारी रहेगा. 

  1. - एमपी में होगी झमाझम बारिश
  2. - छत्तीसगढ़ में भी बरसेंगे बदरा

इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 8 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सोमवार को शिवपुरी,अशोकनगर, दतिया, मुरैना, भिंड, पन्ना, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

ये भी पढ़ें-  Weekly Horoscope: इस सप्ताह मेष, तुला, वृश्चिक वालों के साथ रहेगा गुड लक; इन लोगों को मिलेगा लव प्रपोजल

इन जिलों में भारी बारिश 
मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में आज अच्छी और भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने श्योपुर, रायसेन, गुना, ग्वालियर, विदिशा, नर्मदापुरम, सतना, सागर, दमोह, छतरपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, हरदा, सीहोर, सिवनी और कटनी जिलों भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा भोपाल, नर्मदापुरम,चंबल, ग्वालियर,रीवा,जबलपुर, सागर, शहडोल,उज्जैन और इंदौर संभाग के जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है.

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो आज पूरे प्रदेश में मौसम सुहाना रहेगा. कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है. कई क्षेत्रों में तेज हवा-बिजली के साथ मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं. 

जानें क्या होता है यलो अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से जब किसी राज्य में मौसम में बदलाव होता है और बारिश की संभावना होती है तो यलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस अलर्ट का मतलब कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन लोगों को अपेडट रहना चाहिए क्योंकि कभी भी मौसम खतरनाक हो सकता है.

जानें क्या होता है ऑरेंज अलर्ट
जब कहीं पर तेज हवाओं के साथ बहुत तेज बारिश होने की संभावना होती है, तब मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने के लिए कहा जाता है.

ये भी पढ़ें-  Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन घर-घर विराजेंगे बप्पा, शुभ मुहुर्त में ऐसे करें गणेश मूर्ति स्थापना, बरसेगी कृपा

MP में अब तक 14% कम बारिश
मध्य प्रदेश में इस साल अब तक सामान्य से 14 प्रतिशत कम बारिश हुई है. 1 जून से अब तक औसत 29.77 इंच बारिश हुई है, जबकि होना 33.95 इंच चाहिए थी.  प्रदेश में इस साल अशोकनगर, बड़वानी, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, मंदसौर और मुरैना में कम बारिश हुई है. 

Trending news