Mahtari Vandan Yojana: होली से पहले महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज मिलेगी महतारी वंदन योजना की पहली किस्त
Advertisement

Mahtari Vandan Yojana: होली से पहले महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज मिलेगी महतारी वंदन योजना की पहली किस्त

Mahtari Vandan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पात्र महिला हितग्राहियों को योजना की पहली मासिक किस्त जारी करेंगे. इससे छत्तीसगढ़ की करीब 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को फायदा मिलेगा.

Mahtari Vandan Yojana: होली से पहले महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज मिलेगी महतारी वंदन योजना की पहली किस्त

Mahtari Vandan Yojana: होली से पहले महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. हर महीने 1 हजार रुपये मिलने की उम्मीद लगाई बैठी महिलाओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है. दरअसल  आज यानी10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअली दोपहर 2 बजे विवाहित महिलाओं के खाते में डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के जरिए राशि ट्रांसफर करेंगे.

बता दें कि  राज्य के 146 विकासखंड, जिला मुख्यालय और नगरीय निकाय में हितग्राहियों के खातों में होगी राशि ट्रांसफर कार्यक्रम में मंत्रियों, विधायकों समेत भाजपा के सभी पदाधिकारी भी शामिल रहेंगे.

कार्यक्रम को लेकर तैयारी शुरू
वहीं महतारी वंदन योजना के कार्यक्रम को लेकर राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान में तैयारियां शुरू हो गई हैं. महिला सम्मेलन के जरिए महतारी वंदन योजना की राशि जारी की जाएगी. इस दौरान पीएम मोदी हितग्राहियों से वर्चुअली बातचीत भी करेंगे. इस कार्यक्रम में सीएम साय भी शामिल होंगे.

70 लाख से ज्यादा महिलाओं को मिलेगा लाभ 
बता दें कि महतारी वंदन योजना का लाभ प्रदेश की  70 लाख 14 हजार 581 महिलाओं को मिलेगा. इस योजना के लिए कुल 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं ने आवेदन किए थे, लेकिन गलत दस्तावेज औऱ जानकारी की वजह से 11 हजार 771 आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं.

बता दें कि मोदी की गारंटी की तरत महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबी बनने के लिए महतारी वंदन योजना एक कारगर कदम है. छत्तीसगढ़ में इस योजना को लेकर महिलाओं में काफी जबरदस्त उत्साह देखा गया है. महिलाओं को इस योजना से प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि दी जाएगी.  यानी साल भर में 12 हजार रुपये.

महतारी वंदन योजना क्या है?
छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से महतारी वंदना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने ₹1000 सहायता राशि प्रदान की जाएगी. 

रिपोर्ट- राजेश निषाद

Trending news