'महतारी वंदन योजना' के लिए छुट्टी के दिन भी खुले बैंक, 5 मार्च तक करा सकते हैं आधार लिंक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2139188

'महतारी वंदन योजना' के लिए छुट्टी के दिन भी खुले बैंक, 5 मार्च तक करा सकते हैं आधार लिंक

Mahtari Vandan Yojana Form: 'महतारी वंदन योजना' के तहत बैंक खाते से आधार लिंक कराने के लिए महिलाओं के पास अब 5 मार्च तक का मौका है.  रविवार छुट्टी के दिन भी बैंकों में आज सिर्फ महतारी बंधन योजना के ही कार्य किए गए. बैंकों में महिलाओं की बड़ी तादाद में भीड़ लगी रही. 

 

'महतारी वंदन योजना' के लिए छुट्टी के दिन भी खुले बैंक, 5 मार्च तक करा सकते हैं आधार लिंक

Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार की फ्लैगशिप योजना 'महतारी वंदन योजना' के तहत बैंक खाते से आधार लिंक कराने के लिए महिलाओं के पास अब 5 मार्च तक का मौका है. इसको देखते हुए शासन ने हितग्राहियों के बैंक खाते को डीबीटी करने जिले भर के बैंकों को रविवार के दिन भी खोलने का आदेश दिया. रविवार छुट्टी के दिन भी बैंकों में आज सिर्फ महतारी बंधन योजना के ही कार्य किए गए. बैंकों में महिलाओं की बड़ी तादाद में भीड़ लगी रही. सभी महिलाएं अपने-अपने बैंक खातों को आधार से लिंक करने और डीबीटी एक्टिव करने बड़ी तादाद में बैंक पहुंची. 

दरअसल, दुर्ग जिले के अधिकतर बैंक आज खुले रहे. महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं का बैंक खाता आधार से लिंक किया गया तो वहीं सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं भी बड़ी तादाद में बैंक पहुंचीं. महिलाओं ने अपने बैंक खाते से आधार को लिंक कराने के लिए और डीबीटी एक्टिव करने के प्रक्रिया के लिए बैंकों में आवेदन भी दिए. 

जरूरी दस्तावेज
छत्तीसगढ़ सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना महतारी वंदन योजना के लिए बैंकों में आधार कार्ड लिंक करने के लिए बैंक खाते का विवरण, आधार कार्ड की फोटोकॉपी और बैंक पासबुक जमा करना जरूरी है. आधार कार्ड अपडेट करने के लिए निकट के सेवा केंद्र में मतदाता परिचय पत्र राशन कार्ड पासबुक की फोटोकॉपी जन्म प्रमाण पत्र या आधार कार्ड की मूल प्रति भी प्रस्तुत करना होगा.

सरकार ने महिलाओं को दी थी राहत
छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है. इसलिए बैंकों में भटक रही महिलाओं को छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ी राहत दी है. सरकार ने रविवार और अन्य अवकाश के दिन भी बैंकों को खोलने का आदेश जारी किया. महिला व बाल विकास विभाग की सचिव शम्मी आबिदी ने शनिवार को आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में अधिकारियों को इसके निर्देश दिए थे.

11 हजार से ज्यादा फॉर्म हुए रिजेक्ट
महतारी वंदन योजना के लिए  लास्ट डेट तक कुल 70 लाख 26 हजार 352 फॉर्म मिले थे. इनमें से 70 लाख 14 हजार 581 को सही पाए. करीब 11 हजार से ज्यादा फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए. एक दिन पहले सीएम विष्णु देव साय ने कहा कि पहले चरण में फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और आगामी 7 मार्च को सभी महिलाओं को 1-1 हजार रुपये दिया जाएगा और आने वाले समय में महतारी वंदन योजना का फार्म भी भरा जाएगा और यह कार्य निरंतर चलता रहेगा.

रिपोर्ट: हितेश शर्मा, दुर्ग

Trending news