कोयला खदान में हादसा: ट्रेलर पर गिरा बंकर, मजदूर की मौत, लोगों में भारी आक्रोश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1245839

कोयला खदान में हादसा: ट्रेलर पर गिरा बंकर, मजदूर की मौत, लोगों में भारी आक्रोश

छत्तीसगढ़ के कोरबा स्थित SECL कोयला खदान में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में यहां काम करने वाले एक कर्मचारी की मौत हो गई है. घंटों की मशक्कत के बाद उसका शव बाहर निकाला जा सका है. मामला रजगामार चौकी क्षेत्र का है.

कोयला खदान में हादसा: ट्रेलर पर गिरा बंकर, मजदूर की मौत, लोगों में भारी आक्रोश

नीलम दास/कोरबा: रजगामार चौकी क्षेत्र में एसईसीएल ( SECL ) की भूमिगत रजगामार खदान में हुए हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई.  हादसे की बड़ी वजह एसईसीएल प्रबंधन की लापरवाही को माना जा रहा है. क्यूंकि जो बंकर टूटकर दुर्घटना का कारण बना वह पूरी तरह जर्जर हो चूका था बाउजूद SECL प्रबंधन उसके मरम्मत को लेकर गंभीर नहीं था.

जर्जर था बंकर
खदान के भीतर से कन्वेयर बेल्ट के जरिए कोयला बाहर भेजकर बंकर में जमा किया जाता है. बंकर के नीचे ट्रक, ट्रेलर या दूसरे माल वाहन को लगाकर इसमें कोयला लदान कराया जाता है. हमेशा की तरह बंकर से कोयला लदान कार्य कराया जा रहा था, लेकिन जर्जर बंकर के दरवाजे को खोलने के लिए कोई कर्मचारी नहीं था. तब पंप ऑपरेटर के सहायक राधेश्याम साहू को बंकर के दरवाजा खोलने के लिए भेजा गया. तभी एकाएक बंकर टूट कर गिर पड़ा.

ये भी पढ़ें: रोहित रंजन मामले पर बोले विष्णुदेव साय- कांग्रेस को बर्दाश्त नहीं है अपने खिलाफ आवाज

रेस्क्यू कर निकाला गया शव
मौके पर मौजूद ट्रेलर बंकर की चपेट में आकर पूरी तरह दब गया था. साथ ही SECL कर्मचारी राधेश्याम साहू जो बंकर का दरवाजा खोल रहा था इस घटना की चपेट में आ गया और मलबे मे दब गया. घटना की जानकारी होने पर घटना स्थल पर भीड़ जमा होने लगी. घटना के बाद से रेस्क्यू कर राधेश्याम को निकाला गया. हालांकि तब तक उसकी मौत हो चुकी थी.

मौके पर पहुंचे अधिकारी कर्मचारी
घटना के बाद श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों से लेकर एसईसीएल के अधिकारी और पुलिस और स्थानीय कर्मचारी मौके पर पहुंचे और राधेश्याम को मलबे से निकालने रेस्क्यू शुरू किया गया. रेस्क्यू के लिए जेसीबी लगाया गया ताकि जल्द से जल्द मलबे को हटाया जा सके और फंसे कर्मचारी को बाहर निकाल सकें. लेकिन जब रेस्क्यू कर राधेश्याम को बाहर निकाला गया तो उसकी मौत हो चुकी थी.

रामपुर विधायक ननकीराम कंवर पर मौके पर पहुंचे
घटना की जानकारी मिलने पर पूर्व गृह मंत्री एवं मौजूदा रामपुर विधायक ननकीराम कंवर भी घटना स्थल पहुंचे और मृत परिवार से मिलकर उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया. मीडिया से मुखातिब होते हुवे पूर्व गृहमंत्री ने कहा की एक पंप ऑपरेटर को बंकर का दरवाजा खोलने का कार्य करवाना SECL की घोर लापरवाही है.

प्रबंधन ने दी तत्काल सहायता
लोगों ने SECL की लापरवाही का ठीकरा सब एरिया मैनेजर पर फोड़ते हुए मृतक के परिवार को तत्काल तमाम सुविधाएं जो SECL के नॉर्म्स में है उसे प्रदान करने दबाव बनाया. आखिरकार क्षेत्रीय विधायक, थाना प्रभारी, मीडिया और मौजूद लोगों के बीच सब एरिया मैनेजर ने सभी मांगों को मानते हुए तत्काल 25 हजार की राशि मृतक के परिवार को देने को कहा.

LIVE TV

Trending news