Naxalite Encounter: लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 29 नक्सली ढेर
Advertisement

Naxalite Encounter: लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 29 नक्सली ढेर

Kanker Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले कांकेर में नक्सली और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो गई है. इस मुठभेड़ में 18 नक्सली ढेर हुए हैं, जबकि तीन जवान घायल हो गए हैं. 

Naxalite Encounter: लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़,  29 नक्सली ढेर

Kanker Naxal Encounter: लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन हुआ है. कांकेर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई. कांकेर के छोटे बेठिया थाना के कलपर के जंगलों में ये मुठभेड़ जारी है. इस मुठभेड़ में करीब 29 नक्सलियों के मारे जाने की खबर आ रही है. साथ ही तीन जवान भी घायल हो गए हैं. टीम अभी भी इलाके में सर्चिंग कर रही है.

बढ़ी मृत नक्सलियों की संख्या
जानकारी आ रही है कि मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की संख्या 18 से बढ़कर 29 हो गई है. अभी भी सर्चिंग अभियान जारी है. मौके से 19 अत्याधुनिक हथियार बरामद हुए हैं.

18 नक्सली ढेर
कांकेर के छोटे बेठिया थाना क्षेत्र के कलपर के जंगल में मुठभेड़ हुई है. बस्तर IG पी सुंदरराज ने बताया- 'कांकेर के छोटेबेठिया में मुठभेड़ स्थल से 18 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं. ऑपरेशन में 3 जवान घायल हुए हैं. सर्च ऑपरेशन जारी है. इसे इलाके के सबसे बड़े नक्सल विरोधी अभियानों में से एक के रूप में देखा जा सकता है. सूचना के बाद ऑपरेशन शुरू किया गया था.'

तीन जवान घायल
कांकेर SP कल्याण एलेसेला ने बताया कि DRG-BSF और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. इस मुठेभेड़ में BSF के इंस्पेक्टर समेत तीन जवान भी घायल हुए हैं. इंस्पेक्टर के पैर में गोली लगी है, जबकि  कांस्टेबल को सामान्य चोट आई है. 

ये भी पढ़ें- ये हैं छत्तीसगढ़ के फेमस डैम, कूल-कूल हो जाएंगी गर्मी की छुट्टियां

सर्चिंग अभी भी जारी
खबर लिखे जाने तक इस मुठभेड़ को लेकर बस्तर IG पी सुंदरराज ने बताया कि जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है. इस मुठभेड़ में कई नक्सली ढेर हुए हैं, हालांकि अभी संख्या स्पष्ट नहीं है. सर्चिंग जारी है. हमारे जवानों ने बहादुरी से नक्सलियों को खदेड़ा है. मौके से बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद हुए हैं. 

लोकसभा चुनाव से पहले मुठभेड़
बता दें कि बस्तर में 19 अप्रैल को चुनाव होना है, जबकि कांकेर में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान दल रवाना हो चुका है और तैयारी में जुटा हुआ है. उससे पहले ये नक्सली मुठभेड़ हो गई है. छत्तीसगढ़ में पहले चरण में सिर्फ बस्तर सीट पर वोटिंग होनी है, जबकि 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव में वोटिंग होगी.

तीन दिन पहले धमतरी में हुई थी मुठभेड़
तीन दिन पहले ही 13 अप्रैल को धमतरी में भी पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. धमतरी केबोराई थाना क्षेत्र के एकावरी के जंगल में हुई मुठभेड़ के दौरान दोनों से करीब 100 राउंड से ज्यादा फायरिंग हुई. मुठभेड़ में दो नक्सली घायल भी हो गए थे. वहीं, अपने ऊपर सुरक्षाबल को हावी होते देख नक्सली मौके से भाग गए थे. 

ये भी पढ़ें- MP में लगता है गधों का मेला

मुठभेड़ पर गृह मंत्री विजय शर्मा का बयान 
कांकेर में हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ पर गृह मंत्री विजय शर्मा का बड़ा बयान. गृह मंत्री ने कहा- ये फोर्स और सरकार के लिए बड़ी सफलता है. घोर आतंक फैलाने वाले लोगों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है.

डिप्टी CM अरुण साव का बयान 
डिप्टी CM अरुण साव ने कहा- बस्तर में नक्सल उन्मूलन हमारी सरकार की प्रतिबद्धता है. जब तक बस्तर में शांति की बहाली नहीं होगी तब तक बस्तर का जो सुदूर क्षेत्र है वह विकास की मुख्य धारा में शामिल नहीं हो पाएगा. बस्तर के दूरस्थ अंचलों में जो रहने वाले लोग हैं उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो रही हैं. हमारी सरकार की प्राथमिकता है कि बस्तर के लोगों के जीवन में परिवर्तन आए, वहां विकास पहुंचे.  कांकेर जिले में हुई मुठभेड़ भी उसी का हिस्सा है. निश्चित रूप से आने वाले समय में बस्तर विकास के मुख्य धारा से जुड़ेगा.पूर्व में हमारी सरकार ने सरगुजा से पूरी तरीके से नक्सलवाद समाप्त किया था. कांग्रेस के 5 साल के शासनकाल में इस दिशा में कोई भी काम नहीं हुआ. यह लोग ढिंढोरा पीटते रहे। बल्कि नक्सली भी यह कहते रहे कि हमारी सरकार राज्य में है. अब थोड़े से जो नक्सली बचे हैं, उसे आने वाले कुछ महीनों में पूरी तरीके से नक्सलियों की सफाई करेंगे.

Trending news