बच्चों की खूब मौज! 64 दिन की छुट्टियां, दशहरा और दिवाली में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2429263

बच्चों की खूब मौज! 64 दिन की छुट्टियां, दशहरा और दिवाली में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday: छत्तीसगढ़ में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. इस बार दशहरा और दिवाली के लिए 6-6 दिन की छुट्टी घोषित की गई है. यहां देखें पूरी लिस्ट.

बच्चों की खूब मौज! 64 दिन की छुट्टियां, दशहरा और दिवाली में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Chhattisgarh School Holiday: छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्कूलों में छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है. लोक शिक्षण संचालनालय ने छुट्टियों की सूची जारी की. इस सूची में शैक्षणिक संस्था के लिए कुल 64 दिन की छुट्टियां घोषित की गई हैं. दशहरा-दिवाली में 6-6 दिन की छुट्टी घोषित की गई है. इसके अलावा शीतकालीन अवकाश 6 दिन और ग्रीष्मकालीन अवकाश 46 दिन का होगा.

यह भी पढ़ें: साय सरकार का बड़ा फैसला, छत्तीसगढ़ में सीनियर रेजिडेंट-प्रोफेसरों की सैलरी में हुई बढ़ोतरी

दशहरे में मिलेगी इतने दिन की छुट्टी
बता दें कि छत्तीसगढ़ में इस सत्र में सरकार की ओर से स्कूलों और बीएड-डीएड कॉलेजों में कुल 64 दिन की छुट्टियां दी जाएंगी. इसी तरह 3 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है, जो 12 अक्टूबर तक चलेगी. इस बार दशहरे पर स्कूलों में 6 दिन की छुट्टी रहेगी. 7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक स्कूलों में कुल 6 दिन की छुट्टी रहेगी.

यह भी पढ़ें: रायपुर में गोलियों का 'जखीरा': नाले के पास बच्चों को मिला AK-47 समेत बुलेट्स का भरमार

दीपावली में मिलेगी इतने दिन की छुट्टी
दिवाली का त्योहार 5 दिनों तक मनाया जाता है. पांच दिनों का यह त्योहार 29 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज मनाया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने दिवाली के लिए 6 दिन की छुट्टी की घोषणा की है, जो 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक रहेगी.

शीतकालीन अवकाश और गर्मी की छुट्टियां
इसके अलावा 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक 6 दिन की शीतकालीन छुट्टियां रहेंगी. 29 दिसंबर को रविवार है इसलिए इस दिन भी स्कूल बंद रहेंगे. इसके अलावा इस साल छत्तीसगढ़ में गर्मी की छुट्टियां 46 दिन की होंगी. गर्मी की छुट्टियां 1 मई से शुरू होकर 15 जून तक रहेंगी. 

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड

Trending news