CG News: छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खुशखबरी! धान के MSP में भारी वृद्धि, मिलेंगे 2,800 रुपये
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1728407

CG News: छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खुशखबरी! धान के MSP में भारी वृद्धि, मिलेंगे 2,800 रुपये

Chhattisgarh Farmers News: छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खुशखबरी सामने आई है. बता दें कि इस साल धान के समर्थन मूल्य में भारी बढ़ोतरी हुई है. नियमित धान का समर्थन मूल्य 2,040 रुपये से बढ़कर 2,183 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है, जबकि ए-ग्रेड धान का समर्थन मूल्य 163 रुपये बढ़कर 2,203 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है.

Good News for Chhattisgarh Farmers

Good News for Chhattisgarh Farmers: छत्तीसगढ़ (CG News) के किसानों के लिए साल की बड़ी खबर सामने आई है. भूपेश सरकार ने इस वर्ष धान के समर्थन मूल्य में भारी वृद्धि की है. छत्तीसगढ़ के किसानों को इस साल धान का 2750 रुपये से ज़्यादा का मूल्य मिलेगा. वहीं A ग्रैड के धान के लिए 2,800 रुपये से ज़्यादा की राशि मिलेगी. बता दें कि प्रति क्विंटल धान का रेट बढ़ा कर सामान्य धान का समर्थन मूल्य 143 रुपये बढ़ा 2,040 रुपये से बढ़कर इस साल समर्थन मूल्य 2,183 रुपये प्रति क्विंटल हुआ. वहीं A ग्रेड धान का समर्थन मूल्य 163 रुपये बढ़ा A ग्रेड धान का समर्थन मूल्य अब 2,203 रुपये कर दिया गया है.

धान खरीद अभियान में हुई इतनी खरीदी
बता दें कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा घोषित 1 नवंबर को शुरू किए गए धान खरीद अभियान में विभिन्न जिलों के किसानों से 14,158 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है. धान खरीदी के लिए बैंक लिंकिंग सिस्टम के माध्यम से किसानों को कुल 281.06 करोड़ रुपये का वितरण किया जा चुका है. 

छत्तीसगढ़ BJP अध्यक्ष अरुण साव ने बताया कैसे PM मोदी के 9 साल में देश दुनिया का सिरमौर बनने को हुआ तैयार

खाद्य विभाग के अनुसार, धान खरीद अभियान का किर्यान्वयन सुचारू रहा है, किसानों को टोकन जारी किए गए हैं और एक परेशानी मुक्त बिक्री प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक तैयारियां की गई हैं. राज्य सरकार की किसान-हितैषी योजनाओं ने कृषि को फिर से जीवंत कर दिया है, और अधिक किसानों को भूमि पर खेती करने के लिए आकर्षित किया है, जिसके परिणामस्वरूप धान की खेती का क्षेत्र बढ़कर 31.13 लाख हेक्टेयर हो गया है.

बता दें कि इस वर्ष छत्तीसगढ़ में धान की अनुमानित खरीद लगभग 110 लाख मीट्रिक टन है. समर्थन मूल्य पर धान की बिक्री की सुविधा के लिए एकीकृत किसान पोर्टल पर लगभग 25.93 लाख किसानों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें लगभग 2.03 लाख नए किसान शामिल हैं. समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के उद्देश्य से प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर 2497 उपार्जन केन्द्र स्थापित किये गये हैं.

Trending news