किराये के मकान में चल रहा धर्मांतरण, रोकने पर हुआ हंगामा, ऐसे फंसा रहे थे आरोपी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2081524

किराये के मकान में चल रहा धर्मांतरण, रोकने पर हुआ हंगामा, ऐसे फंसा रहे थे आरोपी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में धर्मांतरण का मामला सामने आया है. यह सावित्री नजर इलाके में उस वक्त हंगामा हो गया, जब बजरंग दल और भाजपा कार्यकर्ता एक किराए के मकान में चल रहे धर्मांतरण के कार्य को रोकने पहुंच गए. दोनों ही पक्षों में जमकर विवाद हो गया. 

किराये के मकान में चल रहा धर्मांतरण, रोकने पर हुआ हंगामा, ऐसे फंसा रहे थे आरोपी

रायगढ़/श्रीपाल यादव: रायगढ़ के सावित्री नगर इलाके में धर्मांतरण को लेकर दो समुदायों के बीच में हंगामा करने का मामला सामने आया. शहर के जूट मिल थाना क्षेत्र के सावित्री नगर में एक समुदाय के द्वारा किराए के भवन में धर्मांतरण का कार्य किया जा रहा था. इसके बाद स्थानीय युवाओं और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने भवन में चल रहे धर्म परिवर्तन कार्यक्रम को रुकवाया और पुलिस को सूचना दी. 

इसके बाद हिंदू समुदाय और एक धर्म विशेष समुदाय के बीच झड़प हो गई. झड़प के बाद हिंदू समुदाय ने हनुमान चालीसा पढ़कर धर्म विशेष का विरोध करने लगे. फिलहाल पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत किया और धर्म विशेष के धर्म परिवर्तन कार्य को रोक दिया. लगभग 12 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर थाने ले आई. 

पुलिस ने हिरासत में लिए आरोपी
धर्म परिवर्तन करने वाले समुदाय के पास सैकड़ों की संख्या में किताबें, हार्ड डिस्क और कंप्यूटर जैसे सामान जप्त किए हैं और मामले की जांच की जा रही है. जांच के बाद कार्रवाई करने की बात कह रही है. रायगढ़ एडिशनल एसपी संजय महादेवा ने बताया कि कुछ संगठनों के जरिए धर्मांतरण को लेकर शिकायत प्राप्त हुई थी. जांच में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. सभी से पूछताछ होगी. कुछ पाया जाएगा तो उसकी हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी. 

लोगों को फंसाने का काम करते थे आरोपी
सावित्री नगर इलाके के स्थानीय निवासी आनंद शर्मा का कहना है कि यह कुछ लोग धर्म परिवर्तन का काम कर रहा हैं. भोले भाले लोगों को फंसाया जा रहा है. गरीबों को बीमारी के इलाज, भोजन, घर और रोजगार का लालच दिया जा रहा था. जो लोग धर्म परिवर्तन करा रहा थे उसमें 10 से 12 महिलाएं शामिल थीं. इस ग्रुप में कुछ 3-4 पुरुष भी थे. मोहल्ले में धर्म परिवर्तन का काम बहुत सालों से चल रहा है. जिस मकान में यह काम चल रहा है वह पहले भी इन्हीं मामलों के लिए विवादों में रह चुकी है. 

जमकर हुआ हंगामा
जब धर्म परिवर्तन की जानकारी भाजपा कार्यकर्ताओं और बजरंग दल को मिती तो वे भी भवन में पहुंच गए. इसके बाद दोनों पक्षों के बीच जमकर झूमा झटकी और हंगामा हुआ. विवाद इतना बढ़ गया कि पुलिस भी आ गई. इस मामले में पुलिस ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि बाहर से लोग छत्तीसगढ़ आकर प्रार्थना सभा करा रहे थे.

Trending news