Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ की 4 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार तय! भूपेश बघेल इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2146822

Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ की 4 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार तय! भूपेश बघेल इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने चार सीटों पर उम्मीदवार लगभग तय कर लिए हैं, खास बात कि इनमें पूर्व सीएम भूपेश बघेल का नाम भी शामिल हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस की पहली लिस्ट इन उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है. 

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के चार उम्मीदवार तय !

Chhattisgarh News: दिल्ली में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ की सीटों पर भी चर्चा हुई है, जिसमें कांग्रेस ने राज्य की 11 में से 4 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार लगभग फाइनल कर दिए हैं, जबकि 7 सीटों पर अभी भी मंथन जारी है. पूर्व सीएम भूपेश बघेल का भी चुनाव लड़ना तय है, माना जा रहा है कि पहली ही लिस्ट में उनके नाम का ऐलान हो सकता है. इसके अलावा कुछ पूर्व मंत्रियों समेत राज्य के दिग्गज कांग्रेस नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ाने की तैयारी पूरी हो गई है. 

इन 4 सीटों पर उम्मीदवार तय 

गुरुवार को दिल्ली में हुई कांग्रेस की केंदीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ की चार लोकसभा सीटें जिनमें जांजगीर-चांपा, राजनांदगांव, कोरबा और दुर्ग में प्रत्याशी तय कर लिए गए हैं. पहली लिस्ट में इनके नामों का ऐलान कर दिया जाएगा. 2019 में इन चार में से केवल कोरबा सीट पर कांग्रेस की ज्योत्सना महंत को जीत मिली थी, ऐसे में कोरबा से उन्हें एक बार फिर से चुनाव लड़ाया जाएगा. वहीं दुर्ग सीट पर राजेंद्र साहू को मैदान में उतारा जा सकता है, इसके अलावा जांगगीर-चांपा सीट से पूर्व मंत्री शिव डहरिया का नाम तय किया गया है. 

राजनांदगांव से चुनाव लड़ सकते हैं भूपेश बघेल 

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की तरफ से सबसे बड़ा नाम भूपेश बघेल का माना जा रहा है, बताया जा रहा है कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पूर्व सीएम भूपेश बघेल को राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाने पर सहमति बन गई है, बघेल ने भी चुनाव लड़ने के लिए सहमति जता दी है. दरअसल, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राजनांदगांव सीट पर अच्छी लीड हासिल की थी, जबकि यह सीट ओबीसी बहुल मानी जाती है, सीएम बघेल भी ओबीसी वर्ग से आते हैं. बीजेपी ने यहां से सामान्य वर्ग से आने वाले वर्तमान सांसद संतोष पांडेय को फिर से मौका दिया है. ऐसे में कांग्रेस ओबीसी वर्ग के साथ-साथ पूर्व मुख्यमंत्री के तौर पर उनकी लोकप्रयिता को भुनाना चाहती है. इसलिए उन्हें इस सीट से चुनाव में उतारा जा सकता है. 

7 सीटों पर अभी भी फंसा है पेंच  

कांग्रेस ने चार सीटों पर तो लगभग उम्मीदवार फाइनल कर लिए हैं, लेकिन 7 सीटों पर अभी पेंच फंसा नजर आ रहा है. दरअसल, बस्तर सीट से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज सांसद हैं, उन्हें इस सीट से फिर मौका दिया जा सकता है, लेकिन पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक कवासी लखमा ने अपने बेटे का नाम इस सीट से आगे बढ़ाया है. इसी तरह सरगुजा से शशि सिंह का नाम सबसे ऊपर है, लेकिन कई नेताओं के उनके नाम पर बीटो लगाया है. इसके अलावा रायपुर, बिलासपुर, कांकेर, महासमुंद, सरगुजा और रायगढ़ में भी प्रत्याशी के नाम पर सहमति नहीं बन पाई है. 

प्रत्याशियों पर चर्चा चल रही है: सचिन पायलट 

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट ने कहा 'फिलहाल प्रत्याशियों पर लगातार चर्चा चल रही है, हर सीट पर सार्थक माहौल नजर आ रहा है, ऐसे में सीईसी की तरफ से जो भी निर्णय लिया जाएगा, उसकी जानकारी जल्द ही सबको दी जाएगी. पायलट ने कहा हर सीट पर जीतने वाले प्रत्याशी को उतारे जाने की तैयारी है. ऐसे में जो भी नेता चुनाव जीतने की स्थिति में होगा उसे चुनाव लड़ाया जाएगा. 

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस छत्तीसगढ़ की 11 में से केवल दो सीटों पर चुनाव जीती थी. वहीं विधानसभा चुनाव में भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में कांग्रेस इस बार नए सिरें से हर सीट पर मंथन करके मजबूत प्रत्याशियों को उतारने की तैयारी में है. 

रायपुर से रुपेश गुप्ता की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ेंः MP News: रामलला की आरती में बजेगा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा, महाशिवरात्रि पर बना आकर्षण का केंद्र

Trending news