छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना ने किया कमाल, 25 लाख लोगों को मिला मुफ्त इलाज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1290700

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना ने किया कमाल, 25 लाख लोगों को मिला मुफ्त इलाज

योजना के तहत अभी तक 120 मोबाइल मेडिकल यूनिट से 5 लाख से ज्यादा लोगों के पैथोलॉजी टेस्ट मुफ्त किए गए हैं. साथ ही 20 लाख से ज्यादा मरीजों को इलाज के साथ ही मुफ्त दवाएं दी गई हैं. 

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना ने किया कमाल, 25 लाख लोगों को मिला मुफ्त इलाज

रायपुरः छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना ने कमाल कर दिया है. बता दें कि इस योजना से अभी तक प्रदेशभर में 25 लाख से ज्यादा लोगों को मुफ्त इलाज मिला है. योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट के चिकित्सा दल शहरों की गरीब बस्तियों में घूम-घूमकर लोगों का इलाज करते हैं. योजना के तहत पूरे राज्य के नगरीय क्षेत्रों की स्लम बस्तियों में 120 मोबाइल मेडिकल यूनिट डॉक्टर, पैरामेडिकल टीम, मेडिकल उपकरणों और दवाओं से लैस होकर लोगों का इलाज कर रही हैं. 

अक्सर देखा जाता है कि गरीब लोग पैसों की कमी या अन्य कारणों से अस्पताल इलाज के लिए नहीं जा पाते. ऐसे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गरीबों की मदद के लिए इस योजना की शुरुआत की है. जिसमें मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन घूम-घूमकर शहरों की स्लम बस्तियों में लोगों का इलाज करती हैं. मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना छत्तीसगढ़ सरकार के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित की जा रही है. योजना के तहत अभी तक 169 नगरीय निकायों की स्लम बस्तियों में 35 हजार से ज्यादा कैंप लगाकर लोगों का मुफ्त इलाज किया गया है और दवाईयां दी गई हैं.

योजना के तहत अभी तक 120 मोबाइल मेडिकल यूनिट से 5 लाख से ज्यादा लोगों के पैथोलॉजी टेस्ट मुफ्त किए गए हैं. साथ ही 20 लाख से ज्यादा मरीजों को इलाज के साथ ही मुफ्त दवाएं दी गई हैं. योजना का लाभ पाने वाले लोगों में 2 लाख से ज्यादा श्रमिक भी शामिल हैं.  

बता दें कि 1 नवंबर 2020 को 14 नगर निगमों की स्लम बस्तियों में 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट की मदद से इस योजना की शुरुआत की गई थी. बाद में योजना की सफलता और इसके प्रभाव को देखते हुए 31 मार्च 2022 को पूरे राज्य के नगरीय निकाय क्षेत्रों में इस योजना को लागू किया गया. साथ ही मेडिकल यूनिट की संख्या भी 60 से बढ़ाकर दोगुनी यानि कि 120 कर दी.  

Trending news