Chhattisgarh Election 2023: डौंडीलोहारा सीट से बीजेपी ने कांग्रेस के बागी को दिया टिकट, क्या बदलेगा इस बार परिणाम?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1829250

Chhattisgarh Election 2023: डौंडीलोहारा सीट से बीजेपी ने कांग्रेस के बागी को दिया टिकट, क्या बदलेगा इस बार परिणाम?

Chhattisgarh Election 2023: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है.  बालोद जिले के डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र से देवलाल ठाकुर को विधानसभा क्षेत्र का प्रत्याशी बनाया गया है. जो कांग्रेस से बागी है.

Chhattisgarh Election 2023: डौंडीलोहारा सीट से बीजेपी ने कांग्रेस के बागी को दिया टिकट, क्या बदलेगा इस बार परिणाम?

Chhattisgarh Election 2023: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली लिस्ट में बालोद जिले के डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र से देवलाल ठाकुर को विधानसभा क्षेत्र का प्रत्याशी बनाया गया है. टिकट की घोषणा के बाद डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र में पटाखे फोड़े जा रहे हैं. 

बता दें कि डौंडीलोहारा विधानसभा जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित है. यहां से बीजेपी ने देवलाल ठाकुर जो पेशे से कृषक और 2 वर्ष पूर्व भाजपा में शामिल हुए थे. अब उन्हें भारतीय जनता पार्टी ने टिकट से नवाजा है. अब यह देखना होगा कि कांग्रेस से आने वाले व्यक्ति को टिकट मिलने के बाद भाजपा में एकजुटता बरकरार रहती है या फिर कहीं से फूट की खबर भी सामने आती है.

chhattisgarh assembly elections 2023: BJP की पहली लिस्ट जारी, भूपेश बघेल के खिलाफ इस चेहरे पर दांव, जानें कौन कहां से होगा उम्मीदवार

2018 में कांग्रेस से हुए था बागी
आपको बता दें कि देवलाल ठाकुर 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से बागी होकर वर्तमान कैबिनेट मंत्री अनिला भेड़िया के खिलाफ लड़े थे. जिसमें उसे 21,360 वोट मिले थे और वह तीसरे नंबर पर वोट हासिल करने वाले प्रत्याशी बने. 2018 विधानसभा चुनाव में 67448 वोट के साथ अनिला भेड़िया पहले नंबर पर रहे तो 34345 वोट पाकर दिवंगत विधायक कुंवर लाल महेंद्र सिंह टेकाम ने दूसरा स्थान हासिल किया था. विधानसभा चुनाव में हार के बाद उन्होंने कांग्रेस से दूरी बना ली थी. दो वर्ष पूर्व 24 जनवरी को उन्होंने भाजपा की सदस्यता ली थी.

2018 में कांग्रेस से हुए थे निष्कासित
देवलाल ठाकुर ने साल 2015 में जिला पंचायत चुनाव जीतकर जिला पंचायत बालोद के प्रथम अध्यक्ष बने थे. जिसके बाद विधानसभा चुनाव की बारी आई तो वे डौंडीलोहारा विधानसभा से विधायक की टिकट की उम्मीद में थे, लेकिन टिकट नहीं मिली तो कांग्रेस से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ा.  हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

डौंडीलोहारा विधानसभा सीट कुल मतदाता
पुरुष मतदाता - 10,5433
महिला मतदाता -10,9707

BJP Candidate List: धीरेंद्र शास्त्री से पंगा लेने वाले प्रीतम लोधी को मौका, यहां देखें BJP के सभी 39 कंडीडेट की लिस्ट

नवंबर या दिसंबर में होंगे चुनाव
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. यहां कुल 90 सीटें हैं, जिसमें से 68 पर कांग्रेस का कब्जा है, तो वहीं 15 साल तक सत्ता में रहने वाली बीजेपी 15 सीटों पर सिमट कर रह गई. हालांकि कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 68 से अब 71 हो गई है तो वहीं बीजेपी 13 पर रह गई है. अब आगामी चुनाव के लिए दोनों पार्टी ने कमर कस ली है.

रिपोर्ट- दानवीर साहू

Trending news