MP News: BJP के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव बनेंगे प्रोटेम स्पीकर, आज सुबह 11 बजे लेंगे शपथ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2009759

MP News: BJP के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव बनेंगे प्रोटेम स्पीकर, आज सुबह 11 बजे लेंगे शपथ

मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर डॉ. मोहन यादव ने 13 दिसंबर को सीएम पद की शपथ ले ली. शपथ लेते ही उन्होंने लाउडस्पीकर को लेकर बड़ा आदेश भी जारी कर दिया.

MP News: BJP के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव बनेंगे प्रोटेम स्पीकर, आज सुबह 11 बजे लेंगे शपथ

MP Protem speaker Gopal bhargava: मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर डॉ. मोहन यादव ने 13 दिसंबर को सीएम पद की शपथ ले ली. शपथ लेते ही उन्होंने लाउडस्पीकर को लेकर बड़ा आदेश भी जारी कर दिया. वहीं गुरुवार 14 दिसंबर को आज सुबह 11 बजे प्रदेश के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव प्रोटेम स्पीकर की शपथ लेंगे. विधायक गोपाल भार्गव को राजभवन में राज्यपाल राज्यपाल मंगुभाई पटेल प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलायेंगे.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को हो गया है. डॉ. मोहन यादव ने नए मुख्यमंत्री की शपथ ली तो उनके साथ जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने डिप्टी सीएम की शपथ ली है. शपथ ग्रहण के दौरान पीएम मोदी भी मौजूद थे.

9वीं बार विधायक चुनकर आएं
बता दें कि गोपाल भार्गव विधानसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं. वो नौवीं बार एक ही विधानसभा क्षेत्र रहली से चुनकर आए हैं. शपथ ग्रहण के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. यादव भी गोपाल भार्गव के शपथ ग्रहण में मौजूद रहेंगे. प्रोटेम स्पीकर बनते ही भार्गव को अन्य सदस्यों को शपथ दिलाने का दायित्व दिया जाएगा. इसके पहले भी एमपी में जमुना देवी, जगदीश देवड़ा, रामेश्वर शर्मा को प्रोटेम स्पीकर बनाया जा चुका है. 

गोपाल भार्गव 15वीं के बाद 16वीं विधानसभा में भी बीजेपी के सबसे सीनियर विधायक होंगे. उन्होंने सागर जिले की रहली विधानसभा सीट से रिकॉर्ड लगातार 9वीं बार चुनाव जीता है. भार्गव बीजेपी के उन चुनिंदा नेताओं में शामिल हैं, जिनका विवादों से नाता नहीं रहता है. इस चुनाव में उन्होंने 78 हजार से भी ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है. 

कौन हैं गोपाल भार्गव 
सागर जिले से आने वाले गोपाल भार्गव छात्र राजनीति के जरिए बीजेपी से जुड़े थे. वह 1980 में पहली बार गढ़ाकोटा नगर पालिका के अध्यक्ष चुने गए थे. इसके बाद 1985 में पहली बार विधायक चुने गए और उसके बाद कभी चुनाव नहीं हारे. 2003 में उन्हें उमा भारती के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. इसके बाद से वह रिकॉर्ड मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा मंत्री रहने वाले विधायक भी है. गोपाल भार्गव उमा भारती, बाबूलाल गौर और सीएम शिवराज के कार्यकाल में लगातार अलग-अलग विभागों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. जबकि 15 महीने की कमलनाथ सरकार के दौरान वह नेता प्रतिपक्ष थे.

इस खबर पर अपडेट जारी है...

Trending news