MP Chunav Result 2023 Date: मध्य प्रदेश चुनाव नतीजों में महज 24 घंटे का वक्त, देखिए सबसे तेज रिजल्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1988524

MP Chunav Result 2023 Date: मध्य प्रदेश चुनाव नतीजों में महज 24 घंटे का वक्त, देखिए सबसे तेज रिजल्ट

MP Chunav Result Date: मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर 17 नवम्बर को मतदान हुआ था,  जिसके परिणाम की घड़ी महज कुछ घंटों का इंतजार है. सबसे तेज रिजल्ट zeempcg.com में देख सकते हैं.

MP Chunav Result Date

MP Chunav Result Date: मध्य प्रदेश सहित 5 राज्यों के चुनाव परिणाम में अब बस दो दिनों का इंतजार है. उसके बाद ये साफ हो जाएगा कि एमपी सियासत की सत्ता किसके हाथ आती है. इसके पहले 17 नवंबर को मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई. जिसमें प्रदेश में पहली बार रिकॉर्ड तोड़ लगभग 77.15 फीसदी लोगों ने मतदान किया. चुनाव परिणाम के पल पल के अपड़ेट के लिए जुड़े रहिए zeempcg.com के साथ.

यहां देखें लाइव चुनाव परिणाम
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव रिजल्ट (Assembly Election Result) के लिए 3 दिसंबर को मतगणना का काउंटडाउन (Votes Counting Countdown) शुरू हो गया है. मध्य प्रदेश में इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला दिखा. हालांकि, कुछ अन्य पार्टियों की भी मौजूदगी देखी गई. अब सभी पार्टियों से नेताओं का भविष्य ईवीएम में कैद है जो कि महज कुछ ही घंटों में अर्थात 3 दिसम्बर को सबके सामने होगा. लाइव मतगणना हमारे वेबसाइट https://zeenews.india.com/hindi/india/madhya-pradesh-chhattisgarh में देख सकते हैं.

मध्य प्रदेश का सियासी इतिहास

देश के हृदय प्रदेश कहे जाने वाले मध्य प्रदेश की राजनीति में शिवराज सिंह लम्‍बे समय तक मुख्‍यमंत्री रहे हैं. वो 29 मार्च 2008 को पहली बार मुख्यमंत्री बने थे. एक बार फिर चुनाव जीतकर भाजपा पांचवी बार सरकार बनाना चाहती है. वहीं कांग्रेस 2018 के इतिहास को दोहराना चाहेगी. दरअसल, 2018 में 75.2 फीसदी वोटिंग हुई थी, जिसमें से बीजेपी को 41.6 फीसदी वोट शेयर के साथ 109 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट शेयर के साथ 114 सीटें मिलीं. कांग्रेस ने सरकार तो बना ली, लेकिन 15 महीने बाद फिर दल बदल की वजह से सरकार गिर गई. ग्वालियर-चंबल के प्रमुख नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थक विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए. 23 मार्च 2020 शिवराज सिंह चौहान ने चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. अब देखना यह होगा कि इस चुनाव की किस पार्टी के हाथ सत्ता आती है.

Trending news