Yamunanagar Crime: पुलिस ने किया सांप तस्करों को गिरफ्तार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है करोड़ों की कीमत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1976859

Yamunanagar Crime: पुलिस ने किया सांप तस्करों को गिरफ्तार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है करोड़ों की कीमत

Yamunanagar Crimeयमुनानगर पुलिस ने सांपों की तस्करी करने के आरोप में 4 लोगों को अरेस्ट किया है. बताया जा रहा है कि जिस सांप का सौदा होना था, वो रेड सैंड बोआ है और उसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों में है. पकड़े गए आरोपियों में तीन उत्तर प्रदेश के और एक यमुनानगर के साढौरा का रहने वाला है.

Yamunanagar Crime: पुलिस ने किया सांप तस्करों को गिरफ्तार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है करोड़ों की कीमत

Yamunanagar Crime: यमुनानगर के छछरौली एरिया के त्रिकोणी चौक के पास से फॉरेस्ट डिपार्टमेंट और पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन चलाकर सांपों की तस्करी करने के आरोप में 4 लोगों को अरेस्ट किया है. बताया जा रहा है कि जिस सांप का सौदा होना था, वो रेड सैंड बोआ है और उसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों में है. पकड़े गए आरोपियों में तीन उत्तर प्रदेश के और एक यमुनानगर के साढौरा का रहने वाला है.

संयुक्त ऑपरेशन करने वाली टीम के मुताबिक, कई दिन से इनका सौदा चल रहा था और उन्हें सूत्रों से खबर मिली थी कि ये लोग छछरौली इलाके में सांप से जुड़ी बड़ी डील करने वाले हैं. जैसे ही सांप से सौदागर डील करने के लिए पहुंचे, मौके पर मौजूद टीम ने उन्हें धर दबोचा. मौके से साढौरा के पीरबोली निवासी राम सिंह, मुजफ्फरनगर निवासी लाखन, कुलदीप शर्मा और मोहित को गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Crime: दिल्ली पुलिस ने गोगी गैंग के 2 बदमाशों को किया गिरफ्तार, 2 पिस्तौल और 4 कारतूस बरामद

वन विभाग के इंस्पेक्टर दविंदर नेहरा ने बताया कि रेड सैंड बोआ एक दुर्लभ प्रजाति का सांप है जो बहुत कम पाया जाता है. तस्करों के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ों रुपयों में होती है.  ऑपरेशन के दौरान सामने आया है कि 20 लाख रुपये में रेड सैंड बोआ का सौदा तय किया गया था.  आरोपियों के पास से सांप को छुड़ा लिया गया है. पकड़े गए आरोपियों के पास से नेपाल, कोरिया और कतर की विदेशी करेंसी भी बरामद हुई है और कुछ इंजेक्शन भी मिले हैं जिन्हें जांच के लिए लैब में भेजा गया है.

बताया जाता है कि ये सांप दुर्लभ प्रजाति का है और बहुत कम देखने को मिलता है, जिसके चलते इसकी कीमत काफी ज्यादा हाई जा होती है. एक अनुमान के मुताबिक रेड सैंड बोआ की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत 1 करोड़ से लेकर 25 करोड़ तक होती है. हालांकि ये सांप जहरीला सांप नहीं होता और आम भाषा में इन्हें दो मुंहा सांप भी कहा जाता है. नोएडा की रेव पार्टी में सांपों के जहर की सप्लाई के बाद से ही स्नैक खासी सुर्खियों में है.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: बख्तावरपुर के घरों में पहुंच रहा है नाले का पानी, बीमारियों का खतरा बड़ा

साफ है कि देश में सांपों के सौदागर काफी ज्यादा एक्टिव है जो चंद रुपयों के लिए जंगल से पकड़कर इन जीवों का सौदा कर रहे हैं. अब यमुनानगर पुलिस ने सांपों के सौदागरों को शिकंजे में लिया है.

(इनपुटः कुलवंत सिंह)

Trending news