World Snake Day: ये हैं दुनिया के सबसे जहरीले सांप, लिस्ट में किंग कोबरा का नाम भी नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1259704

World Snake Day: ये हैं दुनिया के सबसे जहरीले सांप, लिस्ट में किंग कोबरा का नाम भी नहीं

सांपों के महत्व को बताने और लोगों के बीच जागरूकता फैलाने हर साल वर्ल्‍ड स्‍नेक डे मनाया जाता है.  

 World Snake Day: ये हैं दुनिया के सबसे जहरीले सांप, लिस्ट में किंग कोबरा का नाम भी नहीं

World Snake Day 2022: हर साल 16 जुलाई को वर्ल्‍ड स्‍नेक डे के रूप में मनाया जाता है. सांप का नाम सुनते ही हर इंसान को डर लगने लगता है. अपने आस-पास सांप को देखते ही लोग उसे मार देते हैं. बिना इस बात को जानें की वो जहरीला है या नहीं. दरअसल सांपों की जीवमंडल में महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जिसे लोगों को बताने और जागरूकता फैलाने हर साल वर्ल्‍ड स्‍नेक डे मनाया जाता है.  

World Snake Day की शुरुआत
वर्ल्‍ड स्‍नेक डे मनाने की शुरुआत टेक्सास से मानी जाती है. यहां पर सांपों के बारे में जागरुकता फैलाने एक फर्म की शुरुआत की गई थी, जो लोगों के बीच काफी फेमस हो गया. इस फर्म ने 16 जुलाई को सांप के प्रति लोगों को जागरूक करने कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसके बाद से NGO ने भी इसी दिन सांप के प्रति जागरुकता फैलाना शुरू कर दिया और तभी से 16 जुलाई को वर्ल्‍ड स्‍नेक डे के रूप में मनाने की शुरुआत हुई.   

भारत में लोग करते हैं सांप की पूजा
भारत में लोग सांप की नाग देवता के रूप में पूजा करते हैं. नाग-पंचमी का दिन सभी घरों में विशेष रूप से इनकी पूजा की जाती है. इसके बाद भी लोग इसे जहरीला समझ कर मार देते हैं, जबकि ये हर बार इंसानों को नुकसान नहीं पहुंचाते.  

हर सांप जहरीला नहीं होता
लोग हर सांप को जहरीला समझकर मार देते हैं, जबकि दुनिया में पाए जाने वाले सांपों में महज 7 फीसदी सांप ही जहरीले होते हैं. बाकि सभी सांपों में जहर नहीं पाया जाता है. 

ये हैं दुनिया के सबसे जहरीले सांप
1. इंनलैंड ताइपन
2. ब्लैक माम्बा
3. इस्टर्न ब्राउन स्नेक
4. सी स्नेक
5. फिलिपीनी कोबरा

Watch Live TV

Trending news