World Heart Day 2022: दिल की बीमारी का संकेत देते हैं ये 3 बदलाव, नजर आने पर लें डॉक्टर की सलाह
Advertisement

World Heart Day 2022: दिल की बीमारी का संकेत देते हैं ये 3 बदलाव, नजर आने पर लें डॉक्टर की सलाह

World Heart Day 2022: डॉक्टरों के द्वारा रेगुलर हेल्थ चेकअप की सलाह दी जाती है क्योंकि शुरुआत में किसी भी बीमारी के ठीक होने की संभावना ज्यादा होती है. अचानक से सांस फूलना, भूख न लगना दिल की बीमारी की संकेत हो सकते हैं, जिनके नजर आने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. 

World Heart Day 2022: दिल की बीमारी का संकेत देते हैं ये 3 बदलाव, नजर आने पर लें डॉक्टर की सलाह

World Heart Day 2022: हर साल दुनियाभर में करोड़ों लोगों की मौत दिल की बीमारी की वजह से होती है, जिसके प्रति लोगों को जागरुक करने हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस (World Heart Day 2022) मनाया जाता है. इस साल  'Use Heart for Every Heart'सभी हृदयों के लिए हृदय का उपयोग करें थीम के साथ ये दिन मनाया जा रहा है. 

हमारे आस-पास रहने वाला हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है, कुछ लोगों को गंभीर तो कुछ लोगों को सामान्य बीमारियां हैं. इनमें वो लोग भी हैं जो सामान्य बीमारियों को नजरअंदाज करते हैं और फिर किसी बड़ी बीमारी के शिकार हो जाते हैं. शुरुआत में किसी भी बीमारी के पता लगने पर उसे ठीक करना आसान होता है, इसीलिए डॉक्टर रेगुलर हेल्थ चेकअप की सलाह देते हैं. 

आज विश्व हृदय दिवस पर हम आपके लिए दिल से जुड़ी बीमारी के शुरुआती लक्षणों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

1. सांस फूलना
सीने में दर्द का होना हार्ट अटैक के प्रमुख लक्षण है, जिसके बारे में सभी जानते हैं. लेकिन सीढ़ियों को चढ़ते हुए थकान, सांस लेने में तकलीफ, किसी भी काम को करने में जल्दी थक जाना ये लक्षण भी दिल की बीमारी का संकेत देते हैं. अगर आपके आस-पास किसी में भी यो लक्षण नजर आएं तो उसे तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. 

2. अचानक भूख कम होना
किसी भी व्यक्ति को अचानक से भूख लगना बंद हो जाना, बार-बार पेशाब आना, बेचैनी महसूस करना, रात में नींद नहीं आना ये लक्षण भी दिल की बीमारी का संकेत देते हैं. ऐसे लोगों को तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.  

3. शरीर में दर्द रहना
अगर किसी व्यक्ति के पीठ के निचले हस्से और सीने में लगातार हल्का दर्द बना रहता है, उल्टियां आती हैं तो ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे लोगों को तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. 

Trending news