Health Tips: ऑफिस और घर संभालने के कारण भूल गईं हैं खुद को फिट रखना, करें ये 3 योगासन शरीर रहेगा सुडौल
topStories0hindi1431431

Health Tips: ऑफिस और घर संभालने के कारण भूल गईं हैं खुद को फिट रखना, करें ये 3 योगासन शरीर रहेगा सुडौल

आज कल लोग ऑफिस और घर संभालते-संभालते खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. इस कारण उनका शरीर फिट नहीं रहता है. इसलिए आज हम महिलाओं के लिए 3 ऐसे योगासन लाए हैं, जिन्हें करने से उनका शरीर सुडौल रहेगा और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

Health Tips: ऑफिस और घर संभालने के कारण भूल गईं हैं खुद को फिट रखना, करें ये 3 योगासन शरीर रहेगा सुडौल

Women Health Tips: हमारे देश में महिलाओं को देवी का दर्जा दिया गया है. महिलाएं जीवनदायिनी तो होती ही हैं. वहीं महिलाएं घर संभालने के साथ-साथ बाहर के काम करने में भी निपुण होती हैं. बता दें कि आज के दौर में ज्यादातर महिलाएं घर के साथ-साथ ऑफिस भी संभाल रही हैं. इन दोनों कामों को तो वो अच्छे से कर रही हैं, लेकिन अपनी सेहत के लिए वो खुद को समय नहीं दे पाती हैं, जिस कारण कई सारी महिलाएं फिट नहीं रह पाती हैं. कोई भी इंसान अगर अपने शरीर को समय नहीं देगा तो वोफिट नहीं रह पाएगा. आज हम महिलाओं के लिए 3 ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने के बाद महिलाएं एनर्जेटिक और फिट रहेंगी. 

ये भी पढ़ें: Cricket ग्राउंड में India-Pakistan मैच से ज्यादा चर्चे में रहीं ये 5 Indo-Pak लव स्टोरी

बालासन
यह योगासन आपको दो चरणों में करना होगा. इस योगसन को करने से पूरे शरीर को दर्द से राहत मिलती है. इसके लिए आपको मैट की जरूरत पड़ेगी. इसे करने के लिए आप मैट पर पैरों को मोड़कर बैठें. इसके बाद लंबी सांस लेते हुए दोनों हाथों और सिर को आगे की तरफ ले जाएं. वहीं दूसरे चरण में हाथों को जमीन पर आगे की तरफ खींचे और बॉडी को सीधा रखें. कुछ देर तक इस अवस्था में ही रहें. इसके बाद धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में वापस आ जाएं. 

नौकासन
यह योगासन भी दो स्टेप में होगा. इसके लिए सबसे पहले मैट बिछाकर उस पर लेट जाएं. इसके बाद दोनों पैरों को एक साथ जोड़कर हवा में 135 डिग्री एंगल तक उठाएं. साथ ही हाथों को किनारे पर रखें. इसके बाद दूसरे चरण में पहले तो एक लंबी सांस लें और सांस को छोड़ते हुए अपने हाथ, पैर, सिर, छाती आदी उठाने की कोशिश करें. इस दौरान हाथ और घुटने एकदम सीधे रखने हैं. 

उत्कटासन
इस आसन को आप दो स्टेप में करेंगे. पहले स्टेप को करने के लिए सबसे पहले आप दोनों पैर फैलाकर सीधे खड़ें हो जाएं. इसके बाद आप दोनों हाथों को आगे की तरफ फैलाएं. वहीं दूसरे स्टेप के दौरान दोनों हाथों को बिल्कुल सीधा रखें और ध्यान रहें कि इस दौरान कोहनियां मुड़े नहीं. इसके बाद घुटनों को धीरे-धीरे मोड़ें और पेल्विस के नीचे ले जाएं.

इन तीनों आसनों के अलावा महिलाओं को भुजंगासन, सवासन, धनुरासन जरूर करें. साथ ही हर वर्किंग वूमन को स्विमिंग जरूर करनी चाहिए. इससे शरीर एकदम फिट रहता है और शरीर के दर्द से आराम मिलता है. अगर आप भी घर के साथ-साथ ऑफिस संभालती हैं तो इन तीनों आसनों को रोजाना करें और स्वस्थ और फिट रहें.

Trending news