Delhi की Khan Market में कौन है 'खान'? जानें इसके बारे में कुछ खास बातें
Advertisement

Delhi की Khan Market में कौन है 'खान'? जानें इसके बारे में कुछ खास बातें

दिल्ली की खान मार्केट सबसे बेहतरीन बाजारों में से एक है. इस बाजार में स्टोर, बुटीक और बड़े-बड़े शोरूम के लिए जाना जाता है. आपको बता दें कि यह बाजार थोड़ा महंगा है, लेकिन आप एक बार इस बाजार में जरूर जाएं.

Delhi की Khan Market में कौन है 'खान'? जानें इसके बारे में कुछ खास बातें

Delhi Khan Market: दिल्ली की खान मार्केट सबसे बेहतरीन बाजारों में से एक है. इस बाजार में स्टोर, बुटीक और बड़े-बड़े शोरूम के लिए जाना जाता है. आपको बता दें कि यह बाजार थोड़ा महंगा है, लेकिन आप एक बार इस बाजार में जरूर जाएं. चलिए हम आपको इस बाजार के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं, जिसके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा. 

इस मार्केट क्यों कहा जाता है Khan Market? 
खान मार्केट की शुरुआत साल 1951 में हुई थी. इस मार्केट का नाम स्‍वतंत्रता सेनानी, अब्‍दुल गफार खान के भाई खान अब्‍दुल जब्‍बार खान (Khan Abdul Jabbar Khan) के नाम पर रखा गया. इस मार्केट का यह नाम बंटवारे के बाद भारत आकर बसे उत्तर पश्चिमी प्रांत के लोगों ने दिया था. कहते हैं कि देश के बटवारे के समय जब सांप्रदायिक तनाव चरम था तो उस माहौल में अब्दुल जब्बार लाखों हिंदुओं को पाकिस्तान से सुरक्षित निकाल कर भारत लाए थे. 

अप्रवासियों को मिली जमीन पर दुकानें
जिस समय खान मार्केट शुरू हुई उस समय बंटवारे के बाद अप्रवासियों को मिली जमीन पर बनीं दुकानें थी. जहां ग्राउंड फ्लोर पर दुकानें थीं तो पहले फ्लोर लोगों के रहने के लिए फ्लैट बने थे. समय के साथ-साथ रहने की जगह रेस्‍टोरेंट्स और दुकानों ने ले ली. ऐसा जाता है कि शुरुआत में यहां पर बस 3 ही दुकानें थीं. ये अप्रवासी पाकिस्‍तान के नॉर्थ वेस्‍ट फ्रंटियर प्रांत (North Western Frontier Province) से आकर बसे थे. 50 के दशक में पाकिस्‍तान से आए 74 परिवारों में से अब सिर्फ तीन ही परिवार ऐसे हैं जो दुकानों के ऊपर बने फ्लैट्स में रहते हैं. यहां पर टेलर से लेकर डॉक्‍टर और जनरल स्‍टोर से लेकर खिलौने और स्‍टेशनरी तक की दुकाने हैं.

ये भी पढ़ें: सस्ते और ट्रेंडी लहंगे खरीदने हैं तो Chandni Chowk के अलावा ये 5 मार्केट सबसे बेस्ट

Khan Market में  खरीदें लेटेस्ट और ट्रेंडी कपड़ें
अगर आपको लेटेस्ट और ट्रेंडी कपड़े पहनने का शौक है, तो आप यहां लेटेस्ट और ट्रेंडी कपड़े की बेहतरीन शोपिंग कर सकते हैं. खान मार्केट ऐसे स्टोर हैं जहां आपको यहां ऐसी वैरायटी मिलेगी जो अन्य बाजारों में उपलब्ध नहीं है. इसलिए ज्यादातर लोग खान मार्केट आना पसंद करते हैं. अगर आप कॉलेज जाने वाली लड़की या कामकाजी महिला हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए, आपको यह मार्केट पसंद आएगी. 

Khan Bazaar में करें जूतों की खरीदारी 
अगर आप आउटफिट के साथ अच्छी सैंडल या जूतें खरीदना चाहते हैं तो यहां आप जरूर आएं. यहां हर तरह के जूते, सैंडल मिलते हैं, जो आपके लुक में चार चांद लग देंगे. खान मार्केट में अच्छे बूट्स और हील्स खरीदने के लिए कई दुकानें मिल जाएंगी.

ये भी पढ़ें: शादी के सीजन दुल्हन पहनेंगी इस रंग का लहंगा तो उनकी खूबसूरती का दीवाना हो जाएगा दूल्हा

Delhi की  Khan Market में कपड़े और जूतों के अलावा भी मिलती हैं कई चीजें
-अगर आपको किताबें पढ़ने के शौक है तो खान मार्केट में कई बुक स्टोर हैं जहां आपको हर तरह की किताबें आसानी से मिल जाएंगी. खान मार्केट की फकीर चंद बुक्स स्टोर पर आपको पुरानी और नई किताबें मिल जाएंगी.
-खान मार्केट बेकरी और रेस्टोरेंट से भरा हुआ है. यहां के रेस्टोरेंट में आकर पेस्ट्री और कॉफी जरूर ट्राई करें. 
-इतना ही नहीं यहां कई फूड स्टॉल भी हैं,जहां आप फास्ट फूड का लुत्फ उठा सकते हैं.
-खान मार्केट में Fragrance People स्टोर हैं, जहां आपको हर तरहा के परफ्यूम मिलते हैं. 

ये भी पढ़ें: खूबसूरती में लग जाएंगे चार-चांद, Haldi Ceremony में ट्राई करें ये येलो साड़ियां

 

कब जाएं Khan Market? 
सप्ताह में एक दिन यानी रविवार को खान मार्केट बंद रहती है. यह बाजार सुबह 10 से रात 11 बजे तक खुला रहता है. 

कहां हैं Khan Market? 
इस मार्केट में जाने के लिए मेट्रो बेस्ट ऑप्शन रहेगा. यहां पहुंचने के लिए आपको वायलेट लाइन लेनी होगी. जहां आप खान मार्केट मेट्रो स्टेशन पहुंचकर आसनी से यहां आ सकते हैं. 

Trending news