क्या और कितने तरह का होता है VISA, कैसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1361461

क्या और कितने तरह का होता है VISA, कैसे करें अप्लाई

विदेश घूमने का हर किसी का सपना होता है. किसी भी देश में जाने के लिए दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है – पासपोर्ट और वीजा. पासपोर्ट आप अपने देश से बनवाते हैं लेकिन जिस देश में आपको जाना होता है वहां से वीजा प्राप्त करना होता है. विदेश यात्रा के लिए वीजा होने बहुत ही जरूरी होता है.

क्या और कितने तरह का होता है VISA, कैसे करें अप्लाई

विदेश घूमने का हर किसी का सपना होता है. किसी भी देश में जाने के लिए दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है – पासपोर्ट और वीजा. पासपोर्ट आप अपने देश से बनवाते हैं लेकिन जिस देश में आपको जाना होता है वहां से वीजा प्राप्त करना होता है. विदेश यात्रा के लिए वीजा होने बहुत ही जरूरी होता है. तो जानते हैं कि चलिए वीजा क्या है और वीजा अप्लाई कैसे करें 
 
क्या होता है VISA? 
वीजा की फुल फॉर्म “Visitors International Stay Admission होती है. ये एक तरह का आधिकारिक दूसरे देश में रहने के लिए अनुमति डॉक्यूमेंट होता है. जो किसी देश द्वारा अपने देश में आने वाले व्यक्ति को पर्मिशन देता है. जिसे वीजा कहते है. जिस देश में जाना चाहते है उस देश की सरकार आपको वीजा जारी करती है.  यह वीजा पासपोर्ट में एक मोहर लगाकर या फइऱ दस्तावेज के रूप में होता है. 

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि बल्लीमारान की तंग गलियों में है Razia Sultan का मकबरा?

कितने प्रकार के होते हैं VISA? 

आप दूसरे देश में कितने दिन के लिए और क्यों जाना है. यह चीजें वीजे पर तय करती है, जिसके लिए अलग-अलग तरह के वीजे दिए जाते हैं. वीजा लेते समय वीजे का कारण बताना होता है जिसके अनुसार वीजा उपल्ब्ध कराया जाता है. वीजा मुख्य रूप से दो तरह के होते है. 
1. Non-Immigirant VISA: अगर आप लंबे समय के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो आपको नॉन-इमिग्रेंट वीजा लेना पड़ेगा. इसे गैर प्रवासी वीजा भी कहते हैं.
2. Immigrant VISA: अगर आप विदेश जाकर वही रहना चाहते हैं तो आपको इमिग्रेंट वीजा लेना पड़ेगा. इसे प्रवासी वीजा (Overseas) भी कहते हैं.

इन दो वीजा के अवाला भी और कई तरह के वीजा होते हैं. जैसे:
-ट्रांजिट वीजा
-टूरिस्ट वीजा

ये भी पढ़ें: Delhi Monuments: दिल्ली की ऐसी जगहें जो वक्त के साथ हो गईं गुमनाम, ट्रैवल एजेंसियां भी नहीं बता पाएंगी नाम
-बिजनेस वीजा
-ऑन अराइवल वीजा
-छात्र वीजा
-शादी वीजा
-मेडिकल वीजा

VISA के लिए कैसे करें अप्लाई?
1. ऑफलाइन: आपको दूतावास जाना होगा और वहां आपको अपने सभी सरकारी कागजों की जांच करानी होगी. इस पूरे प्रोसेस में आपके घर की भी जांच की जाती है जिसके बाद आपको विदेश का वीजा मिलता है. ये प्रोसेस बहुत लंबा होता है. 
2. ऑनलाइन: आज के टेक्नोलॉजी के इस युग में इंटरनेट के जरिए सारे काम आसान हो गए हैं. इंटरनेट के जरिए वीजा के लिए आवेदन कर इसे सिर्फ पांच दिनों के अंदर ही प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक छोटी सी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा.

Trending news