Weight Loss Tips: बिना जिम करें बनाना है Zero फिगर तो जरूर खाएं ये 4 चीजें
Advertisement

Weight Loss Tips: बिना जिम करें बनाना है Zero फिगर तो जरूर खाएं ये 4 चीजें

Weight Loss Tips in Hindi: आज आपके लिए ऐसे घरेलू उपाये लेकर आए हैं, जिससे आप खाते-पिते भी अपना वजन आसानी से कम सकेंगे और डायटिंग करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

Weight Loss Tips: बिना जिम करें बनाना है Zero फिगर तो जरूर खाएं ये 4 चीजें

Weight Loss Tips: आजकल लोगों की जिंदगी इतनी व्यस्त है कि किसी के पास जिम जाने या व्यायाम करने का भी समय नहीं है. इसी कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते है. वजन घटाने के लिए कोई जिम में घंटों तक पसीने बहाने से भी वजन कम नहीं होता है. कुछ लोग तो मोटापा घटाने या वजन कम करने के लिए दवाई का भी प्रयोग करते हैं, जिसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है. वहीं कुछ लोग भूखा रहकर भी वजन कम करने की कोशिश करते हैं. अगर आप भी इन्हीं तरह से वजन कम कर रहे हैं तो हम आपके लिए ऐसा कुछ ऐसे घरेलू उपाये लेकर आए हैं, जिससे आप खाते-पिते भी अपना वजन आसानी से कम सकेंगे और डायटिंग करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. 

Weight Loss Home Remedies in Hindi
गाजर (सलाद) (Carrot for Weight Loss)

गाजर या किसी भी तरह के सलाद जैसे खीरा, मूली, टमाटर, चंकूदर को अपनी डायट में इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में फायबर के गुण पाए जाते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करता है और लंबे समय तक पेट भरा रहता है. इन सब सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं. 

दालचीनी (Cinnamon for Weight Loss)
दालचीनी के सेवन से शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है. इसी कारण वजन घटाने में मदद मिलती है.  दालचीनी के सेवन से बार-बार भूख नहीं लगती और पेट भरा-भरा रहता है. इसको पानी, चाय में उबाल कर खाली पेट पिया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में इन पौधों के लगाने से हो जाएंगे बर्बाद, रूठ जाएंगी धन के देवी मां लक्ष्मी

इलायची (Cardamom for Weight Loss)
रसोई के मसालों में से वजन घटाने में इलायची भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है. इलायची में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर में जमा फैट को काफी जल्दी से कम करता है. वजन कम करने के लिए 4-5 इलायची को को गुनगुने पानी के साथ खाने या उसमे उबालकर उसका पानी पिया जा सकता है.

दही (Dahi for Weight Loss)
दही को अपनी डायट में हमेशा से ऐड करना चाहिए. दही एक हाई प्रोटीन फूड है, जो वेट लॉस के लिए बहुत ही मददगार साबित होता हैं. दही में प्रोटीन होने की वजह से कम होता है. 

Trending news