Varuthini Ekadashi 2023: वरुथिनी एकादशी के दिन करें ये 4 उपाय, जीवन के हर कष्टों से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1651507

Varuthini Ekadashi 2023: वरुथिनी एकादशी के दिन करें ये 4 उपाय, जीवन के हर कष्टों से मिलेगा छुटकारा

Varuthini Ekadashi 2023: इस साल वरुथिनी एकादशी 16 अप्रैल, 2023 को रविवार के दिन मनाई जाएगी. अगर आप पिछले कई दिनों से आपकी आर्थिक स्थिति खराब चल रही है तो वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की ऐसे करें आराधना.

Varuthini Ekadashi 2023: वरुथिनी एकादशी के दिन करें ये 4 उपाय, जीवन के हर कष्टों से मिलेगा छुटकारा

Varuthini Ekadashi 2023: हिंदू धर्म के अनुसार, वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी के व्रत को वरुथिनी एकादशी कहा जाता है. इस भगवान विष्णु की पूरे मन और विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. ऐसा करने से जीवन के हर कष्टों से हमेशा के लिए छिटकारा मिलता है. वरुथिनी एकादशी के दिन इन ज्योतिषीय उपाय से जीवन की हर दरिद्रता से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि वरुथिनी एकादशी के दिन कौन से उपाय करना होगा और कौन सा शुभ.

जानें, शुभ मुहूर्त, पारण का समय और तिथि

इस साल वरुथिनी एकादशी 16 अप्रैल, 2023 को रविवार के दिन मनाई जाएगी. वरुथिनी एकादशी 15 अप्रैल सुबह 8 बजकर 45 मिनट से शुरू हो जाएगी और 16 अप्रैल सुबह 6 बजदकर 14 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. इसी के साथ एकादशी पारण का समय सुबह 5 बजकर 54 मिनट से 8 बजकर 29 मिनट तक रहेगा.

ये भी पढ़ेंः Mesh Sankranti 2023: मेष संक्रांति पर करें इन चीजों का दिल खोलकर दान, सूर्य देव दिलाएंगे धन और सम्मान

वरुथिनी एकादशी पर करें ये उपाय

ज्योतिषीयों के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान के साथ पूजा करने के साथ पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए और 11 बार इन मंत्र का जाप करना चाहिए.

"मंत्र- ऊँ नमो भगवते नारायणाय"

ये भी पढ़ेंः Guru Chandal Yoga डाल सकता है आपके शादीशुदा रिश्ते में दरार, जानें इससे बचने के उपाय

खुशहाली पाने के लिए करें ये उपाय

शास्त्रों के अनुसार, भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है. इस दिन भगवान विष्णु को तुलसी की माला अर्पित कर सकते हैं. ऐसा करने से घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहेगी.

कष्टों से मिलेगा छुटकारा

कहते हैं कि इस दिन भगवान विष्णु को दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर अभिषेक करना काफी शुभ माना जाता है. इस दौरान थोड़ा सा जल बचा लें. बचे हुए जल को घर के लोगों और घर पर छिड़के. ऐसा करने से हर कष्ट हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Pradosh Vrat 2023: इस दिन रखा जाएगा वैशाख का पहला प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और तिथि

धन लाभ के उपाय

अगर पिछले कई दिनों से आपकी आर्थिक स्थिति खराब चल रही है तो वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग का फूल, चंद, नैवेध अर्पित करें. इसके बाद पूरे मन और विधि-विधान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करें.

 

Trending news