Cricket Benefits: क्रिकेट खेलने के कमाल के फायदे जान चौंक जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1439147

Cricket Benefits: क्रिकेट खेलने के कमाल के फायदे जान चौंक जाएंगे आप

क्रिकेट एक अच्छा वर्कआउट का जरिया है, इससे खिलाड़ीयों की  खेल-खेल में ही ऐसी एकटीवीटी हो जाती हैं जिससे वो हमेसा फिट रहते हैं.

Cricket Benefits: क्रिकेट खेलने के कमाल के फायदे जान चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: क्रिकेट न सिर्फ एक खेल है बल्कि एक बेहतरीन वर्कआउट भी है. दुनियाभर में क्रिकेट के चाहने वाले हैं. बच्चे से लेकर बूढ़े तक को क्रिकेट खूब भाता है. हर उम्र के लोगों में क्रिकेट पसंद है. भारत में क्रिकेट का क्रेज का अंदाजा आप  इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां हर बच्चे का फेवरेट स्पोर्टस पर्सन कोई क्रिकेटर ही होता है. क्रिकेटर की फिटनेस लोग खूब फोलो करते हैं. आज हम आपको क्रिकेट खेलने के ऐसे 5 फायदें जिसे आप फोलो करके फिट रह सकते हैं. 

Cricket होगी Cardio Exercise और Weight Loss
 क्रिकेट के मैदान में खिलाड़ियों को खूब भागना-दौड़ना पड़ता है. जिसमें कई सारी मसल्स एक साथ काम करती हैं. जिम में कार्डियो एक्सरसाइज (Cardio Exercise) करने से भी शरीर पर ठीक यही प्रभाव पड़ता है. इसलिए हार्ट को हेल्दी रखने और वेट लॉस के लिए क्रिकेट बहुत मददगार साबित होता है.

Cricket से बढ़ता है Stamina 
 किकेट के दैरान लगातार रनिंग करना और फिर दमदार शॉट खेलना जैसे काम करने से Stamina और Energy पावर बढ़ती है. शरीर को फिट रखने के लिए स्टेमिना के साथ एंड्यूरेंस पावर भी होना बेहद जरूरी है.

Cricket खेलने से Body होगी Flexible
क्रिकेट खेलने से आपका शरीर आपके कंट्रोल में रहता है और आपका शरीर फ्लेक्सिबल हो जाती है. दोनों ही चीजें आपकों डेली लाइफ को बेहतर बनाती हैं.

Cricket से मिलेगा मोटापे से छुटकारा
Cricket Players का मेटाबॉलिज्म काफी बेहतर होता है, जिसके कारण बॉडी कैलोरी को अच्छी तरह से बर्न करती है. क्रिकेट से बेली फैट से छुटकारा पाने में मददगार साबित हो सकता है. साथ ही यह खेल आपको मोटापे से भी बचाता है.

Cricket से शरीर होता है Active 
क्रिकेट खेलने से शारीरिक ताकत बढ़ती है, क्रिकेट में होने वाली एक्टिविटी से हाथ, कंधे और पैरों को की मसल्स को एकटीव रखता है. ये सारी एक्टिविटीज फिजीकल एक्सरसाइज होती हैं, जो मसल्स को ताकतवर बनाती हैं.

Delhi-NCR Haryana की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 

Trending news