Surya Grahan 2022: कुरुक्षेत्र मेले में प्रशासन की व्यवस्था चाक-चौबंद, जुटेंगे 10 लाख श्रद्धालु
Advertisement

Surya Grahan 2022: कुरुक्षेत्र मेले में प्रशासन की व्यवस्था चाक-चौबंद, जुटेंगे 10 लाख श्रद्धालु

Surya Grahan 2022: कुरुक्षेत्र के सूर्यग्रहण मेले में लगभग 10 लाख लोगों के आने के उम्मीद है, जिसे लेकर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. मेले को 20 सेक्टर में विभाजित किया गया है और 4 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. 

Surya Grahan 2022: कुरुक्षेत्र मेले में प्रशासन की व्यवस्था चाक-चौबंद, जुटेंगे 10 लाख श्रद्धालु

कुरुक्षेत्र: आज शाम 4 बजकर 27 मिनट से 5 बजकर 39 मिनट पर सूर्य ग्रहण लगेगा. इस दौरान कुरुक्षेत्र में मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देशभर से 5-10 लाख लोगों के आने की उम्मीद है. सूर्यग्रहण मेले में CM मनोहर लाल और राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी पहुंच सकते हैं. मेले को लेकर जिला पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं. 

कुरुक्षेत्र के ट्रैफिक DSP शीतल सिंह ने बताया कि ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए 112 नाके और 25 पार्किंग प्लेस बनाए गए हैं. साथ ही मेला क्षेत्र को 20 सेक्टरों में बांटा गया है. मेले में भीड़ को देखते हुए हाईवे से आने वाले वाहनों के लिए पीपली गीताद्वार, कुरुक्षेत्र 100 फुटा रोड और उमरी चौक, जबकि ढांड रोड साइड से थर्ड गेट व पेहवा रोड से भी थर्ड गेट से आगे वाहन आने की अनुमति नहीं होगी. यहां पर लोगों के आने-जाने के लिए मिनी बस और ई-रिक्शा निशुल्क चलाएं जाएंगे. सीनियर सिटीजन और दिव्यांग लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

-प्रशासन के दावे के अनुसार मेले में 5-10 लाख लोगों के आने की की है. इस दौरान 2 दिनों तक शहर के चारों ओर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. 

-सूर्यग्रहण मेले को 20 सेक्टर में विभाजित किया गया है, सभी सेक्टर में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. सुरक्षा के लिए 4 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए हैं. 

-पानी, शौचालय, बिजली, स्वास्थ्य सुरक्षा का उचित प्रबंध किया गया है. अस्थाई बिजली और जनरेटर की व्यवस्था भी है. 

-लोगों से मेले के दौरान निजी वाहनों का प्रयोग नहीं करने की अपील की गई है. 25 जगहों पर पार्किंग व्यवस्था की गई है.  

-5-10 लाख लोगों के आने पर मेले में फोन नेटवर्क की समस्या हो सकती है, जिसके लिए 40 टेलीफोन बूथ लगाए गए हैं. 

-अस्थाई बस अड्डों से ब्रह्मसरोवर तक आने-जाने के लिए 260 ई-रिक्शा और 20 मिनी बसें चलाई जाएंगी. ब्रह्मसरोवर मेले में पहुंचने के लिए मिर्जापुर अस्थाई बस स्टैंड से 5 बसें, राज पैलेस अस्थाई बस स्टैंड से 5 बसें, झांसा रोड अस्थाई बस स्टैंड 3 बसें और पुराने बस स्टैंड से 7 मिनी बसें चलाई जाएंगी.

-26 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां स्टाफ के साथ के साथ रहेगी तैनात रहेगी, साथ ही गोताखोरों, तैराकों, नेवी और NDRF की टीम को भी तैनात किया गया है. 

-मेले के दौरान सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन की मदद से भी चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखी जाएगी. 

-सूर्य ग्रहण मेले के लिए दिल्ली में जींद रुट पर 8 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. साथ ही कुरुक्षेत्र पहुंचने वाली 11 और कुरुक्षेत्र से जाने वाली 17  ट्रेनों का कुरुक्षेत्र स्टेशन पर 5 मिनट का ठहराव रखा गया है.

 

Trending news