Supertech Twin Tower : 21 अगस्त को होगा विस्फोट, नोएडा के आसमान में नहीं उड़ेंगे विमान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1283731

Supertech Twin Tower : 21 अगस्त को होगा विस्फोट, नोएडा के आसमान में नहीं उड़ेंगे विमान

Supertech Twin Tower : मंजिला सुपरटेक ट्विन टावर को जमींदोज करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अमल करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने पूरी तैयारी कर ली है. इधर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया. 

Supertech Twin Tower : 21 अगस्त को होगा विस्फोट, नोएडा के आसमान में नहीं उड़ेंगे विमान

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने नोएडा के सेक्टर 93ए स्थित 40 मंजिला सुपरटेक ट्विन टावर (Supertech Twin Tower) को ढहाने के खिलाफ दायर  याचिका पर नाराजगी जताई. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को फटकार लगाते हुए कहा कि इस मामले में एक बार फैसला दे दिया गया, जो अंतिम हो गया है. अब इस  मामले में जनहित याचिका (PIL) कैसे दायर की जा सकती है.

कोर्ट ने सेंटर फॉर लॉ एंड गुड गवर्नेंस नाम के संगठन की याचिका को खारिज करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य उस परिणाम की तलाश करना है, जो सीधे इस कोर्ट के फैसले के विपरीत है. याचिका में कहा गया था कि कि ट्विन टावर ढहाने पर उसे पूरा डेटा नहीं दिया गया. आसपास की इमारतों पर ब्लास्ट के प्रभाव के बारे में जानकारी नहीं दी गई.

ये भी पढ़ें : Delhi Metro की सर्विस को लेकर कितने संतुष्ट हैं आप, DMRC पूछ रही सवाल, दे दें अपने जवाब

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और सुधांशु धूलिया की बेंच ने याचिका दायर करने वाले संगठन पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाते हुए कहा कि इस राशि का उपयोग उन वकीलों के परिवार के लाभ के लिए किया जाए जो कोरोना काल में प्रभावित हुए हैं.

 915 अपार्टमेंट और 21 दुकानें मिल जाएंगी मिटटी में 
सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त 2021 को 915 अपार्टमेंट और 21 दुकानों वाले इन दो टावरों को तीन महीने के भीतर गिराने का आदेश दिया था. साथ ही कोर्ट ने दो महीने के अंदर फ्लैट खरीदारों को उनका पैसा वापस करने का फैसला सुनाया था. नोएडा प्राधिकरण के वकील ने बताया एडिफिस इंजीनियरिंग ने आश्वासन दिया कि 21 अगस्त  को दोपहर 2.30 बजे टावर में विस्फोट किया जाएगा. 

टावर ध्वस्त करने के लिए कल से लगेगा विस्फोटक
इधर सुपरटेक ट्विन टावर को गिराने की तमाम तैयारी पूरी कर ली गई है. दोनों टावर के पास की सोसाइटी को काले कपड़े से कवर किया जा रहा है. दोनों टावर को ध्वस्त करने में 3700 किलो विस्फोटक लगेगा, जिसे पलवल से हर रोज पुलिस की निगरानी में थोड़ा-थोड़ा लाया जाएगा.

ये भी पढ़ें : गाजियाबाद से 'दबंग' फिल्म का हीरो अरेस्ट, 28 फिल्मों में काम, 1992 से जुड़ा है क्राइम

इमारत को जमींदोज करने के लिए दोनों टावर के पिलर में 10 हजार हॉल किए गए हैं. 2 अगस्त यानी कल से 20 अगस्त तक रोजाना विस्फोटक लगाया जाएगा.  

नोएडा के एक हिस्से में 1 घंटे पावर सप्लाई नहीं होगी 

21 अगस्त को दोपहर 2 से 3 बजे तक जिले के एक खास हिस्से में बिजली सप्लाई नहीं होगी. इतना ही नहीं टावर में ब्लास्ट करने के वक्त इस रूट पर ट्रैफिक संचालन बंद रहेगा. इस दौरान नोएडा के आसमान में एयरफोर्स और अन्य उड़ानों पर रोक रहेगी, इसके लिए भारतीय वायुसेना और डीजीसीए को पत्र लिखा गया है. साथ ही सुपरटेक ट्विन टावर्स के आसपास बनी रेजिडेंशियल सोसायटी के निवासियों को टावर से दूर शिफ्ट किया जाएगा. ब्लास्ट से पहले ट्विन टावर के आसपास की इमारतों की वीडियोग्राफी कराई गई है. ब्लास्ट के बाद इन बिल्डिंगों का सिक्यॉरिटी ऑडिट किया जाएगा, इसके बाद ही लोगों को उसमें जाने की अनुमति दी जाएगी. 

 

 

Trending news