Navratri Special Trains: माता वैष्णो देवी के लिए दिल्ली और वाराणसी से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, हरियाणा के लोगों को भी मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1914480

Navratri Special Trains: माता वैष्णो देवी के लिए दिल्ली और वाराणसी से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, हरियाणा के लोगों को भी मिलेगा फायदा

Navratri Special Trains: नवरात्रि के पावन पर्व पर भक्तों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 16 अक्टूबर से कटरा-वाराणसी के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. भारतीय रेलवे के इस फैसले के बाद माता के दर्शन करने जाने वाले भक्तों को बड़ी राहत मिली है. 

Navratri Special Trains: माता वैष्णो देवी के लिए दिल्ली और वाराणसी से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, हरियाणा के लोगों को भी मिलेगा फायदा

Navratri Special Trains: 15 अक्टूबर से नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत होगी, जिससे पहले माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जाने वाले भक्तों को भारतीय रेलवे ने खास तोहफा दिया है. भक्तों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 16 अक्टूबर से कटरा-वाराणसी के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. भारतीय रेलवे के इस फैसले के बाद माता के दर्शन करने जाने वाले भक्तों को बड़ी राहत मिली है. स्पेशल ट्रेन 16 अक्टूबर से 30 नवंबर तक सोमवार और शनिवार को नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा तक चलेगी. इसके अलावा 22 अक्टूबर से 26 नवंबर तक हर रविवार वाराणसी-श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएगी.

नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन
 नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन तक ट्रेन संख्या 04049 आरक्षित स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. वहीं कटरा रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक आरक्षित स्पेशल ट्रेन संख्या 04050 चलाई जाएगी. यह ट्रेन 16 अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार और शनिवार को राजधानी दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी. दिल्ली से ट्रेन रात 11 बजकर 30 मिनट पर रवाना होगी और अगले दिन सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर -श्री माता वैष्णो देवी कटरा पहुंचाएगी. 

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के लिए सजे दिल्ली के ये मंदिर, एक बार जाकर जरूर लें माता का आशीर्वाद

वापसी में  कटरा रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक आरक्षित स्पेशल ट्रेन संख्या 04050 चलाई जाएगी. यह ट्रेन 17 अक्टूबर से 01 दिसंबर के बीच प्रत्येक मंगलवार और रविवार को चलेगी. कटरा रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर चलेगी. 

हरियाणा के इन शहरों में स्टॉप
दिल्ली और कटरा से चलने वाली स्पेशल ट्रेन का सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र जंक्शन, अंबाला कैंट, लुधियाना, जलंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी और शहीद कैप्टन तुषार महाजन स्टेशन में स्टॉपेज होगा, जिसकी वजह से हरियाणा से माता के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलेगी. 

वाराणसी से भी चलेगी स्पेशल ट्रेन
22 अक्टूबर से 26 नवंबर तक वाराणसी से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच हर रविवार ट्रेन का संचालन किया जाएगा. वाराणसी से श्री माता वैष्णो देवी के लिए ट्रेन संख्या 01654 आरक्षित ट्रेन चलाई जाएगी, जो हर रविवार को कटरा से रात 11 बजकर 20 मिनट पर चलेगी और अगले दिन रात 11 बजकर 55 मिनट पर वाराणसी पहुंचेगी. 

Trending news